Punjab Wrap Up: पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Jan 12, 2019 - 08:50 PM (IST)

जालंधरः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर जहां रविवार को अपने निवास पर एक स्मारक सिक्का जारी करेंगे तो वहीं अमृतसर में वल्ला के नजदीक ट्रैक्टर ट्राली के नहर में गिरने से पांच मजदूरों की मौत हो गई। हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

गुरु गोबिंद सिंह जी का स्मारक सिक्का जारी करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर रविवार को अपने निवास पर एक स्मारक सिक्का जारी करेंगे। इस मौके पर वह वहां एकत्र लोगों को संबोधित भी करेंगे। गुरु गोबिंद सिंह अपनी शिक्षा और आदर्शों के चलते लोगों के लिए प्रेरणा के स्रोत रहे हैं। 

बादलों ने डाला डेरा ,बारिश के आसार, घने कोहरे का भी करना पड़ेगा सामना
बीते शुक्रवार को मौसम साफ रहने के बाद शनिवार को मौसम ने अचानक करवट बदल ली है। आसमान में जहां बादलों ने डेरा डाल लिया है वहीं मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा में आने वाले 48 घंटों में घने कोहरे की संभावना जताई है। 

Photos: चलते ट्रैक्टर के निकले पहिए, 5 लोगों की पल-भर में निकल गई सांसे

पंजाब के अमृतसर में वल्ला के नजदीक शनिवार को ट्रैक्टर ट्राली के अप्परवारी दोआब नहर में गिरने से पांच मजदूरों की मौत हो गई। जबकि चार अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये। पुलिस से प्राप्त जानकारी के मुताबिक सुबह मकान का लेंटर डालने के लिए सामान सहित मजदूरों को ले जा रही ट्रैक्टर ट्राली का टायर फटने के कारण वल्ला के नजदीक नहर में गिर गई। 

ऑप्रेशन के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन फिर पहुंचे PGI
पिछले दिनों पी.जी.आई. के डॉक्टरों ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के गुर्दे की पथरी का ईलाज करने के लिए छोटा सा ऑप्रेशन किया था। इस ऑप्रेशन के बाद मुख्यमंत्री आज आम चैकअप लिए पी.जी.आई. पहुंचे हुए हैं।

अब सरकारी स्कूलों में भी बच्चों को बोला जाएगा 'Happy Birthday'

शिक्षा विभाग ने पंजाब के सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए एक पत्र जारी किया है, जिसमें निजी स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में भी छात्र-छात्राओं का जन्मदिन मनाया जाएगा। शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों की तरह सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को सुविधा देने का प्रयास किया है।

करतारपुर कॉरिडोर पर परनीत कौर ने हरसिमरत बादल को दिखाया शीशा
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की पत्नी और पूर्व केंद्रीय मंत्री परनीत कौर ने बताया कि डा. मनमोहन सिंह की सरकार के समय करतारपुर कॉरिडोर की बात चल रही थी। मीडिया के साथ बातचीत करते परनीत कौर ने कहा कि रास्ता खुलने से न कांग्रेस की जीत होगी और न बीजेपी की, बल्कि यह धर्म की जीत होगी।

Video:नवजोत सिद्धू ने इश्तिहारों से हुई कमाई के गिनाए आकंडें

कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने यहाँ प्रैस कॉन्फ्रेंस के दौरान इश्तिहारों से हुई कमाई के आकंडें दिए हैं। नवजोत ने बताया कि लुधियाना में 289 करोड़ रुपए कमाए गए हैं, बल्कि अकालियों के समय यह कमाई सिर्फ 18 करोड़ रुपए थी।

गांधी ने डेरा प्रमुख राम रहीम के लिए मांगी फांसी की सजा
हरियाणा के पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के निलंबित सांसद धर्मवीर गांधी ने डेरा प्रमुख राम रहीम के लिए फांसी की सज़ा की मांग की है। गांधी ने कहा कि बलात्कार मामले में सी. बी. आई. कोर्ट ने राम रहीम पर प्रशंसनीय फ़ैसला सुनाया था, आशा है कि अब भी कोर्ट ऐसा ही करेगा।

Video: खैहरा ने दंगा पीड़िता बीबी जगदीश कौर से की मुलाकात

'पंजाबी एकता पार्टी' के प्रधान सुखपाल खैहरा ने गत दिवस श्री हरमंदिर साहिब में नतमस्तक होने के बाद 1984 दंगा पीड़ित बीबी जगदीश कौर से मुलाकात कर उन्हें सम्मानित  किया।

कांग्रेस, शिअद को टक्कर देने के लिए महागठबंधन की संभावना बढ़ी
आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर पंजाब में सत्तारूढ़ कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल (बादल) को कड़ी टक्कर देने के लिए नए राजनीतिक दलों का महागठबंधन बनाने की तैयारी चल रही है। पंजाब की सिख केन्द्रित राजनीति में जहां सभी छोटे राजनीतिक दल श्री गुरू ग्रंथ साहिब की बेअदबी के मामले को भुनाना चाहते हैं वहीं शिरोमणि अकाली दल और भारतीय जनता पार्टी गठबंधन 1984 के सिख कत्लेआम मामले में हुई सजाओं तथा करतारपुर साहिब कोरिडोर को मुख्य मुद्दा बनाएगी।

Mohit