Punjab Wrap Up: पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2019 - 08:56 PM (IST)

जालंधरः कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने जहां जलियांवाला बाग नरसंहार के सौ वर्ष होने के मौके पर जलियांवाला बाग स्मारक स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित की तो वहीं शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के वरिष्ठ नेता महेश इंदर सिंह ग्रेवाल को लुधियाना लोकसभा सीट पर अपना उम्मीदवार घोषित किया है। हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

जलियांवाला बाग हत्याकांड के 100 साल पूरे, राहुल गांधी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने जलियांवाला बाग नरसंहार के सौ वर्ष होने के मौके पर जलियांवाला बाग स्मारक स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू सहित कांग्रेस के अन्य नेता भी मौजूद थे। 

एडवायर का गुणगान कर रहे थे अपने,‘बागी फिरंगी’ ने नाक में दम किया
सत्य को जानने व खोजने की चाहत मनुष्य की स्वाभाविक आदत है। सत्य की तलाश ने ही मनुष्य के इतिहास के कई पुरातन तथ्यों को शक के दायरे में पहुंचाया है। हिन्दुस्तान की आजादी के संघर्ष के साथ जुड़े कई ऐतिहासिक पन्ने आज भी निष्पक्ष खोज की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

अकाली दल ने लुधियाना से घोषित किया प्रत्याशी

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के वरिष्ठ नेता महेश इंदर सिंह ग्रेवाल को लुधियाना लोकसभा सीट पर अपना उम्मीदवार घोषित किया है। यह जानकारी शिअद के अध्यक्ष सरदार सुखबीर सिंह बादल के सलाहकार हरचरण बैंस ने आज यहां दी।

सुखबीर भी चिट्ठी लिख के अपने बारे लोगों को बताएं : भगवंत मान
लोकसभा चुनाव 2019 में आप की जीत सुनिश्चित करने के लिए संगरूर से सांसद भगवंत मान द्वारा घर-घर पत्र भेजे जाएंगे। इसमें आम आदमी पार्टी द्वारा दिल्ली में करवाए विकास कार्यों के साथ मान के शराब छोड़ने का जिक्र भी है।

सभी टिकट के चाहवानों को टिकट देना असंभव : CM कैप्टन

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने पार्टी नेताओं के असंतोष को दरकिनार करते हुए कहा है कि टिकट के सभी दावेदारों को टिकट देना असंभव है तथा पार्टी आलाकमान ने जीत संभावनाओं के आधार पर टिकट आबंटित किए हैं ।  

कुर्बानियों के 100 वर्ष: पहले विश्व युद्ध से बनने लगी थी जलियांवाला बाग कांड की भूमिका
जलियांवाला बाग के खूनी कांड को आज 100 वर्ष पूरे हो गए हैं। आज ही के दिन 1919 में वैसाखी वाले दिन अमृतसर के जलियांवाला बाग में अंग्रेज जनरल डायर के हुकुम पर चलाई गईग गोली में सैंकड़ों निहत्थे लोगों की मौत हुई थी लेकिन इसकी भूमिका पहले विश्व युद्ध के बाद ही बननी शुरू हो गई थी। 

अंग्रेजों ने भूल सुधार के लिए मृतकों के परिजनों को दिया था 50 से लेकर 1.20 लाख तक का मुआवजा

जलियांवाला बाग में निहत्थे सैकड़ों हिन्दुस्तानियों को मौत के घाट उतारने वाले जनरल डायर की कायराना हरकत की पूरे विश्व में आलोचना हुई और अपनी भूल सुधार करने के लिए तत्कालीन डिप्टी कमिश्नर दफ्तर की तरफ से.........

हथियार जमा करवाने में पंजाब का शहर मोहाली पहले स्थान पर
चुनाव आयोग के निर्देशों अनुसार लोकसभा चुनावों के मद्देनजर पंजाब में लाइसैंसी हथियार जमा करवाने के सिलसिले के तहत मोहाली, तरनतारन और नवांशहर जिले अग्रणी हैं जबकि अमृतसर, फरीदकोट और कपूरथला बाकी जिलों से पीछे है। 

मजीठिया परिवार ने नरसंहार की रात कातिल डायर को दिया था डिनर: भगवंत मान

पंजाब आम आदमी पार्टी (आप) के प्रधान भगवंत मान ने जलियांवाला बाग नरसंहार के शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए जरनल डायर को रात्रिभोज देने के लिए मजीठिया परिवार से माफी मांगने की मांग की है। 

मुख्यमंत्री अमरेंद्र ने बैसाखी के अवसर पर लोगों को दी बधाई
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने खालसा पंथ के 320वें सृजना दिवस और बैसाखी पर्व की दुनिया भर में रह रहे पंजाबियों को बधाई दी है।

Mohit