Punjab Top 10: पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Feb 28, 2022 - 09:15 PM (IST)

जालंधर: पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने युद्ध प्रभावित युक्रेन के अलग-अलग हिस्सों में फंसे पंजाब के 500 के करीब छात्रों को वापस लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निजी तौर पर दखल देने की अपील की है। पंजाब के इतिहास को लेकर छपी किताब पर विवाद गर्माता चला जा रहा है जिसके चलते किसानों ने आज मोहाली में शिक्षा दफ्तर का घेराव किया है और जमकर प्रदर्शन किया जा रहा है। बैंकों में लूट के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। मोगा में एक बैंक लूटने की बड़ी वारदात सामने आई है। ऐसी ही दिनभर की खास खबरें हम आपके लिए लाए हैं जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं।

captain made this demand from modi for the return of students

युक्रेन में फंसे छात्रों की वापसी के लिए कैप्टन ने PM मोदी से की ये अपील
पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने युद्ध प्रभावित युक्रेन के अलग-अलग हिस्सों में फंसे पंजाब के 500 के करीब छात्रों को वापस लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निजी तौर पर दखल देने की अपील की है। उन्होंने पंजाब सरकार को एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने के लिए भी कहा है, जो विद्यार्थियों की जल्द वापसी के लिए केंद्र सरकार और विदेश मंत्रालय के साथ तालमेल कर सके।

पंजाब इतिहास किताब मामलाः किसानों ने घेरा शिक्षा दफ्तर
पंजाब के इतिहास को लेकर छपी किताब पर विवाद गर्माता चला जा रहा है जिसके चलते किसानों ने आज मोहाली में शिक्षा दफ्तर का घेराव किया है और जमकर प्रदर्शन किया जा रहा है। उन्होंने मांग की है कि जिम्मेदार अफसरों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। किसानों द्वारा किताबों के अंदर लिखे इतिहास के बारे में विरोध जताया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 15 वर्ष से पढ़ाई जा रही किताबों में सिख गुरुओं के बारे में गलत जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा कि गुरबाणी व रागों की नाम गलत दिए गए हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि ऐतिहासिक मापदंड़ को तोड़कर लिखा जा रहा है। 

बड़ी वारदात: दिन दिहाड़े बैंक में लाखों की लूट, सी.सी.टी.वी. कैमरे में कैद आरोपी
बैंकों में लूट के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। मोगा में एक बैंक लूटने की बड़ी वारदात सामने आई है। गांव मल्लेआणा के थाना बधनी कलां जिला मोगा में एक बैंक में लूट होने की सूचना मिली है। जानकारी के अनुसार 3 व्यक्ति बैंक में कैश जमा कवाने का कहकर दाखिल हुए। गार्ड को शक हुआ तो उसने एक व्यक्ति को अंदर को कहा इस पर उनमें हाथापाई हुई और आरोपी गार्ड की बंदूक सहित बैंक के अंदर चले गए।

विदेश से तस्करी कर लाया जा रहा था सोना, एयरपोर्ट पर 3 लोग गिरफ्तार
डायरैक्टर ऑफ रैवेन्यू इंटैलिजैंस की टीम ने शाहजहां से आए 3 लोगों को तस्करी कर लाए सोने समेत गिरफ्तार कर लिया। टीम ने तलाशी के दौरान 9 किलो 200 ग्राम सोना बरामद किया है, जोकि इन लोगों ने पेस्ट बना कर हेड गेयर में सोना छुपाया हुआ था। अधिकारियों के अनुसार तीनों लोगों से बरामद सोने का वजन 9 किलो 200 ग्राम है। इसकी मार्कीट कीमत करीब 4 करोड़ रुपए आंकी जा रही है। 

पत्नी ने पार की दरिंदगी की हद, किया कुछ ऐसा की हो जाएंगे हैरान
गांव ढाणी खरासवाली में एक रुह कंपा देने वाला मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार पत्नी ने पहले अपने मासूम बेटे से फोन करवा कर पति को घर बुलाया, जहां मायके वालों ने पीट-पीट कर उसका कत्ल कर दिया। यहीं नहीं कत्ल के बाद मृतक के शव को श्मशान घाट में दबा दिया गया। थाना सदर की पुलिस ने मृतक के ससुराल परिवार पर कत्ल का मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस को गुरमीत सिंह निवासी गांव कोठा ठगनी फाजिल्का ने शिकायत दर्ज करवाई कि उसका 32 वर्ष का भाई मलकीत सिंह और उसकी पत्नी सुनीता रानी उनसे अलग रहते थे। सुनीता रानी करीब डेढ़ साल पहले रूठ कर अपने मायके फाजिल्का के नजदीक ढाणी खरासवाली चली गई थी।

chief electoral officer dr karuna raju inspected the strong room

मुख्य चुनाव अधिकारी ने स्ट्रांग रूम का किया निरीक्षण, सुरक्षा इंतजाम को लेकर दी ये हिदायतें
मुख्य चुनाव अधिकारी डा. एस. करुणा राजू ने सोमवार को जिले की 14 विधानसभा सीटों पर हुए मतदान में उपयोग की गई ई.वी.एम. हेतु बनाए अलग-अलग स्ट्रांग रूम का दौरा कर सुरक्षा इंतजामों का निरीक्षण कर संतुष्टि जाहिर की। इस अवसर पर डी.सी. वरिंदर शर्मा और पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर सहित अन्य अधिकारी भी उनके साथ थे। पंजाब में 20 फरवरी को हुए मतदान के नतीजे आने से पहले मुख्य चुनाव अफसर डा. एस. करुणा राजू की तरफ से प्रैस कांन्फ्रेंस की गई। इस मौके पर पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी में डा. एस. करुणा राजू की तरफ से स्ट्रांग रूमों का निरीक्षण किया गया। डा. करुणा राजू की तरफ से ई.वी.एम. मशीनों संबंधी राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवारों के साथ भी बातचीत की गई।

यूक्रेन में फंसी छात्रा ने बताई दिल को झंझोड़ने वाली बातें, PM मोदी से मांगी मदद
यूक्रेन के ताजा हालातों सम्बन्धित कई वीडियोज वायरल हो रही हैं, इस तरह की एक वीडियो छात्राओं की वायरल हो रही है जिसमें उनका दर्द बयान किया गया है। युक्रेन की राजधानी कीव में एक जगह पर बैठी भारतीय छात्रा गरिमा मिश्रा कहती है कि उन्हें कोई मदद नहीं मिल रही।

आरोपी ऐसे ला रहे थे ट्रक में नशीला पदार्थ, चढ़े पुलिस के हत्थे
पंजाब पुलिस को नशा विरोधी अभियान में बड़ी सफलता मिली हैं। नारकोटिक्स सेल बठिंडा ने तलवंडी साबो में राजस्थान से नमक के लेकर आए रहे ट्रक में बड़ी मात्रा में भुक्की, चूरा पोस्त व डोडे बरामद हुए है। पुलिस ने नशीले पदार्थ सहित ट्रक को जब्त कर लिया है। पुलिस ने मौके पर ही 3 लोगों को गिरफ्तार कर मामला दर्ज कर लिया है। इस मामले के मुख्य आरोपी पर राजस्थान में पहले ही मामला दर्ज किया जा चुका है। इस बात का खुलासा करते हुए आज यहां डी.एस.पी. जसमीत सिंह तलवंडी साबो ने बताया कि नारकोटिक्स सेल बठिंडा के प्रभारी जगरूप सिंह पुलिस दल के साथ गश्त कर रहे थे। तलवंडी साबो की अनाज मंडी में एक ट्रक में सामान को उथल पुथल करते हुए व्यक्ति देखे, शक होने पर ट्रक की तलाशी ली गई इस दौरान नमक के नीचे बड़ी मात्रा में नशीला पदार्थ बरामद हुआ।  

यूक्रेन में स्थिति हुई कंट्रोल से बाहर, हालात और भयानक होने की संभावना
यूक्रेन में हालात खराब होते जा रहे हैं जिसके साथ भारतीय विद्यार्थियों के वापिस आने को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। यूक्रेन में अलग-अलग स्थानों पर फंसे हुए भारतीय विद्यार्थियों के साथ बात हुई तो उनका कहना था कि शनिवार सुबह तक किसी नागरिक को मुश्किल पेश नहीं आ रही थी परन्तु अब स्थिति कंट्रोल से बाहर होती जा रही है। इसका मुख्य कारण यह है कि रूसी सेना के साथ निपटने के लिए यूक्रेन ने अपने नागरिकों को हथियार मुहैया करवा दिए हैं जोकि चिंता का विषय बन कर सामने आ रहा है। बार्डर के कई इलाकों में फंसे हुए लोगों को खाने के लाले पड़े हुए हैं और कई इलाकों में लूटपाट की घटनाएं शुरू हो चुकी हैं।

पंजाब के लोगों व नई बन रही सरकार के लिए खड़ी हुई यह नई मुसीबत, जानें पूरा मामला
बीते दिनों के दौरान पंजाब में बदल रही राजनीति भाजपा गठजोड के खिलाफ लग रही लग रही हैं। पंजाब में राज करने का सपना देख रही भाजपा ने लोगों को सबक सिखाने और नई बन रही सरकार के लिए मुसीबत डाल दी लगती है। भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड से पंजाब की सदस्यता खत्म कर, पंजाब का पानी पर हक खत्म कर केंद्र सरकार ने पानी का जटिल मसला कभी न हल होने पर मोहर लगा दी है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News

Recommended News