Punjab Wrap Up: Private School की किताबों को लेकर पंजाब सरकार का बड़ा फैसला तो वहीं रेलवे इस दिन से चलाएगी 62 ट्रेनें, पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Mar 23, 2021 - 05:34 PM (IST)

जालंधर: पंजाब सरकार के वित्तीय विभाग ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों की पहले तो डबल सैलरी भेज दी और फिर इसे गलती बताकर पैसे न निकलवाने की हिदायत भी दे दी। इसी के साथ राज्य द्वारा कोरोना वायरस के रूप के स्तर का पता लगाने के लिए भेजे गए 401 नमूनों में से 81 प्रतिशत में यू.के. के कोविड की किस्म पाए जाने के मद्देनज़र पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने मंगलवार को लोगों को कोविड का टीका लगवाने की अपील की। वही पंजाब सरकार ने प्राईवेट स्कूल में पढऩे वाले विद्यार्थियों को केवल एन.सी.ई.आर.टी./सी.आई.एस.सी. ई./संबंधित बोर्डों द्वारा प्रमाणित संस्थाओं द्वारा प्रकाशित किताबें लगाए जाने के निर्देश दिए हैं। रेल मंत्रालय ने रेलयात्रियों की सुविधा के लिए 6 स्पैशल ट्रेनों में आगामी 1 अप्रैल से अनारक्षित श्रेणी की सुविधा देने का ऐलान किया गया है। इसी के साथ पंजाब में अब कांग्रेस की मौजूदा सरकार कुछ महीनों के लिए रह गई है। जिस हिसाब से किसान आंदोलन के बाद पंजाब में सत्ता के समीकरण बदले हैं, उससे कई शहरों की कई विधानसभा सीटें भी रंग बदलने को तैयार हैं। ऐसी ही दिनभर की खास खबरें हम आपके लिए लाए हैं जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। 
double salary in accounts of government employees without use

सरकारी कर्मचारियों के खातों में आई double salary, लेकिन इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे एक भी पैसा
पंजाब सरकार के वित्तीय विभाग ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों की पहले तो डबल सैलरी भेज दी और फिर इसे गलती बताकर पैसे न निकलवाने की हिदायत भी दे दी। दरअसल विभाग की ओर से सैलरी भेजने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया दौरान कुछ तकनीकी खराबी हो गई। जिसके चलते राज्य के लगभग 4459 सरकारी कर्मचारियों के खातों में डबल सैलरी चली गई। डबल सैलरी देख कर खुशी में झूम रहे कर्मचारियों ने समझा कि सरकार ने शायद कोई बोनस या भत्ता भेजा गया है।

पंजाब के 81 प्रतिशत नमूनों में पाया गया UK का वायरस, कैप्टन ने जारी की चेतावनी
राज्य द्वारा कोरोना वायरस के रूप के स्तर का पता लगाने के लिए भेजे गए 401 नमूनों में से 81 प्रतिशत में यू.के. के कोविड की किस्म पए जाने के मद्देनज़र पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने मंगलवार को लोगों को कोविड का टीका लगवाने की अपील की और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को टीकाकरण का दायरा बढ़ाकर इसमें 60 वर्ष से कम उम्र के लोगों को शामिल करने के लिए कहा क्योंकि यह वायरस युवा लोगों को और ज्यादा प्रभावित करता हुए पाया गया है। 
private schools to install books by these institutions

Private School की किताबों को लेकर पंजाब सरकार का बड़ा फैसला
पंजाब सरकार ने प्राईवेट स्कूल में पढऩे वाले विद्यार्थियों को केवल एन.सी.ई.आर.टी./सी.आई.एस.सी. ई./संबंधित बोर्डों द्वारा प्रमाणित संस्थाओं द्वारा प्रकाशित किताबें लगाए जाने के निर्देश दिए हैं। इसकी जानकारी देते हुए आज यहाँ पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि डायरैक्टर शिक्षा विभाग (एस.ई.) ने इस संबंधी सी.बी.एस.ई., आई.सी.एस.ई. और पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबंधित सभी प्राईवेट स्कूलों के मैनेजमैंट को पत्र जारी कर दिया है। प्रवक्ता के अनुसार इसका उद्देश्य विद्यार्थियों के हितों की रक्षा करना है।

शहीद भगत सिंह और उनके साथियों के शहीदी दिवस पर कैबिनेट मंत्री रंधावा ने भेंट की श्रद्धांजलि
शहीद भगत सिंह राजगुरु सुखदेव के शहीदी दिवस पर आज पंजाब के सहकारिता एवं जेल मंत्री सरदार सुखजिंदर सिंह रंधावा, शहरी विधायक परमिंदर सिंह पिंकी,  देहाती हल्के की विधायका मैडम सतिकार कौर एवं लाडी गहरी और पंजाब स्टेट इंफॉर्मेशन के चेयरमैन हनुमीत सिंह हीरा सोढ़ी, एच एस बिट्टू सांघा आदि ने  हुसैनीवाला भारत-पाक सरहद पर स्थित शहीदों के स्मारकों पर जाकर सरदार भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव और शहीद बी.के दत्त को श्रद्धांजलि भेंट की और पंजाब माता की समाधि पर जाकर माथा टेका। 
former mayor hakam singh gyaspura passes away

लुधियाना के पूर्व मेयर हाकम सिंह ग्यासपुरा का निधन
शहर के पूर्व मेयर हाकम सिंह ग्यासपुरा का मंगलवार सुबह निधन हो गया। उनकी उम्र करीब 80 साल थी और वह कई दिनों से बीमार थे।  हाकम सिंह ग्यासपुरा का अंतिम संस्कार मंगलवार शाम 4 बजे शमशानघाट नजदीक गुरुद्वारा कुटिया साहिब जमालपुर में किया जाएगा। 

रेलवे 1 अप्रैल से 6 स्पैशल ट्रेनों में देगा ये सुविधा
रेल मंत्रालय ने रेलयात्रियों की सुविधा के लिए 6 स्पैशल ट्रेनों में आगामी 1 अप्रैल से अनारक्षित श्रेणी की सुविधा देने का ऐलान किया गया है। जिन ट्रेनों में यह सुविधा प्रदान की जा रही हैं उनमें ट्रेन संख्या 04732-04733 श्रीगंगानगर-रेवाडी-श्रीगंगानगर वाया बठिंडा-सिरसा-हिसार स्पैशल ट्रेन, ट्रेन संख्या 04725-04726 भिवानी-मथुरा-भिवानी स्पैशल ट्रेन और ट्रेन संख्या 09742-09742 जयपुर-बयाना-जयपुर स्पैशल ट्रेन शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक 1 अप्रैल से यात्रियों को टिकट काउंटर पर ही मिलेगी 
railways announced to run 62 trains from april 10

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: रेलवे ने इस तारीख से 62 ट्रेनें चलाने का किया ऐलान
रेल मंत्रालय के उत्तर पश्चिमी रेलवे ने रेल यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर 10 अप्रैल से 62 पैसेंजर व स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया गया है। इनमें 8 ट्रेनें ऐसी है जिसे पंजाब, हरियाणा व राजस्थान विशेष कर बठिंडा-श्रीगंगानगर, बठिंडा-लालगढ़ सर्कल आदि क्षेत्रों के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।
aap may big wicket in punjab many assembly seats may change color

पंजाब में AAP गिरा सकती है बड़े-बड़ों की विकेट, रंग बदल सकती है कई विधानसभा सीटें
पंजाब में अब कांग्रेस की मौजूदा सरकार कुछ महीनों के लिए रह गई है। जिस हिसाब से किसान आंदोलन के बाद पंजाब में सत्ता के समीकरण बदले हैं, उससे कई शहरों की कई विधानसभा सीटें भी रंग बदलने को तैयार हैं। इनमें मौजूदा सत्ताधारी व सरकार में बड़े रसूख वाले नेताओं की सीटें भी शामिल हैं। बेशक अभी सिर्फ कयास ही लग रहे हैं लेकिन पंजाब का इतिहास रहा है कि यही कयास आगे जाकर परिणामों का रूप भी धारण करते हैं। पंजाब में जनता का दिल जीतना हमेशा से सत्ताधारी पार्टियों के लिए एक टेढ़ी खीर रहा है, तभी अब तक के विधानसभा चुनावों के परिणामों का इतिहास अक्सर सत्ताधारी पार्टी को गिराने वाला ही सामने आया है। 
remembering bhagat singh shivaram rajguru and sukhdev thapar

मौत को 'दुल्हन' बनाने वाले भगत सिंह के जीवन से जुड़े वो किस्से जो कोई नहीं जानता
भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु एवं सुखदेव का नाम आदरपूर्वक लिया जाता है, जो अंतिम सांस तक आजादी के लिए अंग्रेजों से टक्कर लेते रहे। 23 मार्च, 1931 के दिन  फांसी के फंदे को गले लगाने वाले महान शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। आईए, एक नजर डालते है भगत सिंह के जीवन से जुड़े उन किस्सों पर जो कोई नहीं जानता...

रवनीत बिट्टू ने शहीद भगत सिंह की याद में सरकारी योजना शुरू करने की रखी मांग
लुधियाना से लोकसभा मैंबर रवनीत सिंह बिट्टू ने आज संसद में शहीद भगत सिंह के शहादत दिवस पर मांग करते हुआ कहा कि उन की याद में एक सरकारी योजना का आज ऐलान किया जाए। बिट्टू ने लोकसभा में आवाज उठाते कहा कि शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव की शहादत को आज संसद में याद किया गया परन्तु उनको सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी जब केंद्र सरकार इन शहीदों की याद में कोई नई सरकारी योजना या बड़ा प्रोजेक्ट शुरू करने का ऐलान करेगी। रवनीत सिंह बिट्टू ने कहा कि इन शहीदों के पारिवारिक मैंबर उनका विवाह करवाना चाहते थे परन्तु भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव ने देश की आजादी को पहल दी और फांसी को चूम कर मौत को गले लगा लिया, जिस कारण पूरा देश आजाद हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tania pathak

Recommended News

Related News