Punjab Wrap Up: पंजाब सरकार का बड़ा ऐलान, होगी Bumper भर्तियां तो इस दिन तक दौड़ेगी 90 फीसदी बंद पड़ी ट्रेने, पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Mar 20, 2021 - 06:19 PM (IST)

जालंधर: फिर से तेजी से फैल रही कोरोना महामारी ने अब किसानों को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है।  केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन में फ्रंट लाइन पर भूमिका निभाने वाले उगराहां संगठन के प्रधान जोगिंदर उगराहां  की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। घर -घर नौकरी देने का वायदा करने वाली पंजाब सरकार अब पुलिस में भी नई भर्ती करने जा ही है। कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने ट्वीट करके उक्त जानकारी दी। 31 मार्च तक सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने के साथ-साथ स्कूलों में चल रही बोर्ड पर घरेलू परीक्षाओं को रद्द करने के आदेश जारी किए हैं लेकिन इन आदेशों के विपरीत आज पंजाब भर के सभी स्कूल आम दिनों की तरह खुले और सारा स्टाफ भी स्कूलों में उपस्थित रहा। देश में रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। मिली जानकारी अनुसार भारतीय रेल मंत्रालय के उत्तर रेलवे की तरफ से कोविड-19 से पहले बंद की गई 90 फ़ीसद ट्रेनों को आगामी 10 अप्रैल तक फिर से दौड़ाने की हरी झंडी दे दी है। एक पहल संगरूर में की गई है जहां लोगों को बिना मास्क पेट्रोल या डीजल नहीं दिया जाएगा। ये निर्देश जिले के एसएचओ द्वारा जारी किए गए है। वायु प्रदुषण की रोकथाम लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की जो मुहिम चलाई जा रही है, उसके तहत पंजाब का पहला ईवी चार्जिंग स्टेशन लुधियाना के गीतांश मोटर में शुरू हो गया है। ऐसी ही दिनभर की खास खबरें हम आपके लिए लाए हैं जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको पंजाब से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। 

बड़ी ख़बर: किसान आंदोलन में फ्रंट लाइन के नेता जोगिंदर उगराहां को हुआ कोरोना
फिर से तेजी से फैल रही कोरोना महामारी ने अब किसानों को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है।  केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन में फ्रंट लाइन पर भूमिका निभाने वाले उगराहां संगठन के प्रधान जोगिंदर उगराहां  की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जानकारी के अनुसार बठिंडा के एक प्राईवेट अस्पताल में किसान नेता उगराहां को दाखिल करवाया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। वह 2 दिनों से अस्पताल में उपचाराधीन हैं। साथ ही डाक्टरों के अनुसार 17 मार्च को जोगिंद्र सिंह उगराहां को फेफड़ों में इन्फैक्शन की शिकायत के चैकअप के लिए अस्पताल लाया गया था। जिसके बाद उनका कोविड टैस्ट किया गया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 

पंजाब सरकार का बड़ा ऐलान, पुलिस विभाग में होगी Bumper भर्तियां
घर -घर नौकरी देने का वायदा करने वाली पंजाब सरकार अब पुलिस में भी नई भर्ती करने जा ही है। कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने ट्वीट करके उक्त जानकारी दी कि पंजाब सरकार अब पुलिस विभाग में 10 हज़ार पुलिस मुलाजिमों की भर्ती करेगी, जिनमें 3300 नई महिलाओं की भी भर्ती किया जाएगा। जिनमें अधिकतर भर्ती साइबर क्राइम रोकने के लिए काम करने वाले जवानों के तौर पर होगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि पुलिस विभाग और महिलाओं की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए पंजाब सरकार 10 हजार पुलिस अधिकारियों की भर्ती करने जा रही है। 


CIA स्टाफ को मिली बड़ी सफलता, बॉर्डर से करोड़ों की हैरोइन सहित 2  भारतीय तस्कर किए काबू
एस.एच.ओ. इंस्पेक्टर परमिंदर सिंह की देखरेख में ए.एस.आई. अंग्रेज सिंह के नेतृत्व में सी.आई.ए. स्टाफ फ़िरोज़पुर की पुलिस ने 440 ग्राम हेरोइन सहित 2 भारतीय तस्करों को गिरफ्तार किया है, जिनके खिलाफ थाना आरिफ़के में एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत केस  दर्ज किया गया है। उक्त जानकारी देते हुए एसएसपी भगीरथ सिंह मीणा और एसपी इन्वेस्टिगेशन रतन सिंह बराड़ ने बताया के सी.आई.ए. पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि राजविंदर सिंह उर्फ राजू वासी गांव सैरोवार  लुधियाना (अब गांव अली के) फ़िरोज़पुर के पिछले काफी समय से पाकिस्तानी तस्करों के साथ संबंध है और वह अकसर ही उनसे फोन पर बात किया करता है और सीमा पार पाकिस्तानी तस्करों से हेरोइन मंगवाता रहता है । 

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर: इस दिन तक दौड़ेगी 90 फीसदी बंद पड़ी ट्रेनें
देश में रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। मिली जानकारी अनुसार भारतीय रेल मंत्रालय के उत्तर रेलवे की तरफ से कोविड-19 से पहले बंद की गई 90 फ़ीसद ट्रेनों को आगामी 10 अप्रैल तक फिर से दौड़ाने की हरी झंडी दे दी है। 

विदेश से आए व्यक्ति ने पूर्व फौजी पर अंधाधुंध गोलियां चला किया कत्ल, बड़ी वजह आई सामने (तस्वीरें)
बटाला के नजदीकी गांव जैतो में एक पूर्व फौजी हरपाल सिंह का विदेश से आए गांव के ही एक व्यक्ति गुरप्रेम सिंह की तरफ से पुरानी रंजिश के चलते गोलियां मार कर कत्ल कर देने का मामला सामने आया है। कत्ल की इस वारदात के कारण गांव में दहशत का माहौल है। इस घटना के संबंध में मृतक के परिवार वालों ने बताया कि बीती शाम को हरपाल सिंह अपनी पत्नी के साथ मोटरसाइकिल पर सवार हो दूध लेकर घर आ रहा था। घर वापस आते समय रास्ते में विदेश से आए गांव के एक व्यक्ति गुरप्रेम सिंह ने हरपाल सिंह पर अंधाधुन्ध गोलियां चला कर कत्ल की वारदात को अंजाम दिया। 

अनोखी पहल: पंजाब के इस जिले में मास्क पहनने पर ही मिलेगा पेट्रोल और डीजल
जिला पुलिस प्रमुख विवेकशील सोनी ने पंजाब केसरी के साथ बातचीत करते हुए कहा कि करोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को मास्क के प्रयोग के बारे में जागरूक करने के लिए पेट्रोल पंपों समेत दूसरे जनतक स्थानों पर मास्क का प्रयोग लाज़िमी किया गया है और इसको यकीनी बनाने के लिए जगह-जगह पर बोर्ड लगाए गए है। ऐसी ही एक पहल संगरूर में की गई है जहां लोगों को बिना मास्क पेट्रोल या डीजल नहीं दिया जाएगा। ये निर्देश जिले के एसएचओ द्वारा जारी किए गए है। इस पहल का मकसद लोगों को बढ़ते कोरोना पॉजिटिव मामलों के बारे में जागरूक करना है। ताकि एक साल होने बाद भी वो इसके प्रति लापरवाही न बरते। 

पंजाब के इस जिले में शुरू हुआ Electric वाहनों के  लिए पहला चार्जिंग स्टेशन
वायु प्रदुषण की रोकथाम लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की जो मुहिम चलाई जा रही है, उसके तहत पंजाब का पहला ईवी चार्जिंग स्टेशन लुधियाना के गीतांश मोटर में शुरू हो गया है। इसका उद्घाटन शुक्रवार को मेयर बलकार संधू ने किया।उनके साथ एमजी मोटर इंडिया के चीफ कमर्शियल ऑफिसर गौरव गुप्ता व लव गोयल भी मौजुद थे। उन्होंने बताया कि इस चार्जिंग स्टेशन की केपेसिटी 50 किलोवाट है।  

महिलाओं के खिलाफ अपराध की घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे ने ये दिशा-निर्देश किए जारी
रेल मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारतीय रेलवे में प्रतिदिन 23 मिलियन यात्री यात्रा करते हैं, जिनमें से 20 फीसद यानी लगभग 4.6 मिलियन महिलाऐं हैं। हाल के दिनों में ट्रेनों और रेलवे परिसरों में महिलाओं के खिलाफ अपराध की घटनाएं चिंता का एक प्रमुख क्षेत्र रही हैं। इसलिए भारतीय रेलवे में एक केंद्रित प्रयास के हिस्से के रूप में कदम महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए सामूहिक रूप से प्रयास करने और रेलवे में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार को कम करने के लिए उठाए गए हैं।

पंजाब में 31 मार्च तक रोजाना होगा 8 घंटे टीकाकरण
पंजाब में अब 31 मार्च तक सप्ताह भर रोजाना 8 घंटे टीकाकरण होगा। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने सभी प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य संस्थाओं को निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि यदि कोई भी 45 साल से अधिक उम्र का योग्य व्यक्ति सह-बीमारियों संबंधी मैडीकल रिकार्ड लेकर आता है तो अन्य किसी भी सर्टिफिकेट की जरूरत न समझी जाए। मुख्यमंत्री ने सभी चुने हुए और स्थानीय नेताओं को कहा कि वे भी जनता की टीकाकरण से हिचकिचाहट दूर करें। 

Content Writer

Tania pathak