पंजाबी पगड़ी बन चुकी है गभरूओं का लाइफ स्टाइल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 31, 2019 - 02:54 PM (IST)

अमृतसर(निकिता): पंजाबी फिल्में देखने और पंजाबी कल्चर के शौकीन लोगों के लिए यह समाचार बहुत खुशी वाला होगा कि अब पंजाबी भांगड़ा भी हिंदी फिल्मों के डांस स्टाइल की तरह आगे बढ़ रहा है। पहले जहां ग्रामीण क्षेत्र के लोग भांगड़ा और बोलियां डालते थे वहीं अब वर्तमान समय में हाइली क्वालिफाइड लोग इस क्षेत्र में आ चुके हैं। दूसरी ओर पंजाब के अलग-अलग क्षेत्रों में बाधी जाने वाली पगड़ी आज के समय में भांगड़े की यूनिफॉर्म होने के साथ-साथ गभरूओं का लाइफ स्टाइल बन चुकी हैं।

टोले स्टाइल की पगड़ी पहनते हुए प्रोफैसर राहुल का कहना है कि इस तरह की पगड़ी कैनेडा में बहुत ज्यादा प्रचलित है। आज के समय में यह पगड़ी माझा क्षेत्र के लोगों की ज्यादा पसंद है। इस पगड़ी के साथ किनारी वाली चेन और वासकेट के साथ बढ़िया कैंठा इस पर ओर भी चार चांद लगा देता है। पंजाबी लोक नाच लुड्डी में पहनी जाने वाली डबल फरला पगड़ी में भांगड़ा कलाकार कुलविन्दर सिंह का कहना है कि इस तरह की पगड़ी को पठानी पगड़ी भी कहते हैं। इसकी दुबई आदि देशों के लोगों में विशेष पहचान है। यह तेजी से लोगों में प्रचलित हो रही है। इस पगड़ी को पहनने वाले के यदि दांत चौड़े हैं तो क्या कहने।

भांगड़ा खेल नहीं साधना है 
भांगड़ा टीम लीडर प्रोफैसर राहुल और टीम के कलाकारों का कहना है कि भांगड़ा कोई आसान खेल नहीं, बल्कि यह एक शारीरिक और मानसिक साधना है। इसमें एकाग्रता की जरूरत होती है। यह तभी संभव हो सकता है जब ये आपका पैशन हो। भांगड़ा लोक नाच जोश और शारीरिक संतुलन का मेल है। भांगड़ा डालते समय शरीर की पूरी ताकत तो लगती ही है परन्तु चेहरे पर मुसकराहट इसमें एक अलग ही रंग लाती है। देखने वालों को इसमें सरलता दिखाई दे न कि थकावट, यह तभी संभव हो सकता है, जब हम अपने शरीर को मजबूत बनाते हैं। इसके लिए हमें अपने खाने-पीने की रुटीन पूरी रखनी पड़ती है। शराब नशा आदि चीजों से  दूर रहना पड़ता है।

Edited By

Sunita sarangal