पंजाबी यूनिवर्सिटी द्वारा नियमों का उल्लंघन करने वाले कालेजों को दिए ये आदेश

punjabkesari.in Wednesday, Oct 20, 2021 - 12:23 PM (IST)

पटियाला (मनदीप जोसन): पंजाबी यूनिवर्सिटी ने नियमों का उल्लंघन करने वाले कुछ कालेजों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने का ऐलान किया है। ये वे कालेज हैं, जिनके द्वारा किसी भी अप्रूव्ड प्रिंसीपल तथा फैकल्टी मैंबर की नियुक्ति न करके एन.सी.टी.ई. तथा यूनिवर्सिटी के फैकल्टी नियमों का उल्लंघन किया गया है। ये कालेज बिना किसी अप्रूव्ड अध्यापक और प्रिंसीपल के चल रहे हैं। यूनिवर्सिटी द्वारा इन कालेजों पर सैशन 2021-22 के दौरान बी.एड. के नए दाखिले करने पर पाबंदी लगाई गई है।

 

बी.एड के पहले वर्ष के दाखिले के लिए पहली काउंसलिंग 21 अक्तूबर को होनी है। एन.सी.टी.ई. के दिशा-निर्देशों के अनुसार, बी.एड के लिए 100 विद्यार्थियों वाले कालेज में अप्रूव्ड प्रिंसीपल सहित 16 फुल टाइम में फैकल्टी मैंबरों की जरूरत होती है। इसके अतिरिक्त यह भी शर्त होती है कि अप्रूव्ड प्रिंसीपल सहित कम से कम 10 फैकल्टी मैंबरों का चुनाव यूनिवर्सिटी द्वारा मंजूर किया जाना चाहिए लेकिन गत कई वर्षों से इन कालेजों ने यूनिवर्सिटी द्वारा भेजे गए कई याद पत्रों तथा चेतावनियों के बावजूद यूनिवर्सिटी द्वारा मंजूरशुदा फैकल्टी मैंबरों और प्रिंसीपल की भर्ती नहीं की थी। 

अगस्त में आखिरी चेतावनी के बाद इन कालेजों द्वारा एक हल्फनामा दिया गया था, जिसमें कहा गया था कि वह 15 अक्तूबर तक मंजूरशुदा प्रिंसीपल व कम से कम जरूरी फैकल्टी नियुक्त करेंगे तथा यदि वह ऐसा करने में असफल रहते हैं तो उनको अपने विरुद्ध यूनिवर्सिटी द्वारा की जाने वाली अनुशासकीय कार्रवाई संबंधी एतराज नहीं होगा। परिणामस्वरूप पंजाबी यूनिवर्सिटी ने अब इन कालेजों पर बी.एड. पहले वर्ष में किसी भी विद्यार्थी को दाखिल करने पर पाबंदी लगा दी है। इन कालेजों को और सख्ती के साथ निर्देश दिए गए हैं कि वे 2 महीनों के अंदर विद्यार्थियों के लिए कम से कम जरूरी फैकल्टी व प्रिंसीपल नियुक्त करें।

आई.सी.टी. तकनीकों का प्रयोग भी किया शुरू


डीन कालेज विकास कौंसिल डा. गुरप्रीत सिंह लहल ने कहा कि पंजाबी यूनिवर्सिटी द्वारा कालेज विकास कौंसिल के कामकाज में पारदर्शिता व कुशलता लाने के लिए आई.सी.टी. तकनीकों का प्रयोग भी शुरू कर दिया गया है। सभी मान्यता प्राप्त कालेजों को निर्देश दिए गए हैं कि वह फैकल्टी की जानकारी फोटो सहित और अन्य जानकारी जैसे बुनियादी ढांचा, समय सारिणी व विद्यार्थियों के लिए सुविधाएं अपनी अधिकृत वैबसाइट पर प्रदर्शित करें।

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Sunita sarangal