पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला बनी राज्य की नंबर एक यूनिवर्सिटी

punjabkesari.in Monday, Jun 01, 2020 - 11:04 AM (IST)

पटियाला(जोसन): पंजाबी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डा. बी.एस. घुम्मण के नेतृत्व में शैक्षणिक क्षेत्र की प्रतिदिन नई प्राप्तियां कर रही पंजाबी यूनिवॢसटी पटियाला के लिए एक और खुशखबरी है। राष्ट्रीय स्तर पर हुए एक सर्वेक्षण में पी.यू. को भारत की सभी सरकारी यूनिवर्सिटियों  में से 18वां और पंजाब राज्य की यूनिवर्सिटियों में पहला स्थान हासिल हुआ है। राष्ट्रीय स्तर की रैंकिंग में ऐसा स्थान हासिल करके यूनिवर्सिटी के अपने आप में एक इतिहास सृजन किया है। एजुकेशन वल्र्ड नामी संस्था ई-डब्ल्यू इंडिया गवर्नमैंट यूनिवर्सिटी रैंकिंगज 2020-21 में देश की सर्वोत्तम 150 यूनिवॢसटी की एक सूची तैयार की गई है, जिसमें पंजाबी यूनिवर्सिटी की शानदार शैक्षणिक प्राप्ति को मुख्य रखते इसको देश भर में से 18वें स्थान पर रखा गया है। 

वाइस चांसलर डॉ. बी. एस. घुम्मण ने बताया कि इस सर्वेक्षण में कुल 1300 अंक निश्चित गए थे, जिसमें से 993 अंक हासिल करके पंजाबी यूनिवॢसटी की तरफ से यह शानदार स्थान हासिल किया गया है। इस सर्वेक्षण में गुणवत्ता जांचने के लिए अलग-अलग 10 श्रेणियों को इन अंकों के लिए आधार बनाया गया है। डीन अकादमिक मामले डा. गुरदीप सिंह बत्रा ने कहा कि राष्ट्र स्तर की ऐसी रैंकिंग के साथ पंजाबी यूनिवर्सिटी का नाम रिसर्च और अकादमिक क्षेत्र में देश की यूनिवर्सिटियों में शामिल होना गर्व की बात है। 

उन्होंने कहा कि वाइस चांसलर डा. घुम्मण के नेतृत्व में पिछले कुछ समय से जिस तरह का एक विशेष अकादमिक माहौल पैदा हुआ है, उसका इस प्राप्ति में सीधा योगदान है। रजिस्ट्रार डॉ. मनजीत सिंह निज्जर ने भी इस प्राप्ति संबंधी मुबारकबाद देते कहा कि पिछले समय दौरान उठाए गए उचित कदमों ने यूनिवर्सिटी की पहचान के दायरे को और विशाल किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News