विदेशों में फैले कोरोना वायरस के कारण पंजाबी नौजवानों में विदेश जाने का रुझान घटा

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 10:38 AM (IST)

जालंधर (धवन): अमरीका, कनाडा, युरोप व  अन्य देशों में फैले कोरोना वायरस के कारण विदेश जाने की चाहत पंजाबी नौजवानों में घट गई है। इसके संकेत पासपोर्ट कार्यालय में पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाले लोगों की गिनती में चलता है। एक समय था जब पासपोर्ट लेने के लिए पासपोर्ट कार्यालय व सेवा केंद्रों में लोगों की लम्बी कतारें लगी रहती थी पर अब पिछले कई दिनों से नए पासपोर्ट के लिए अप्वाइंटमैंट्स लेने के लिए  लोग आगे नहीं आ रहे है।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी राजकुमार बाली ने कहा कि कोरोना वायरस से पहले लोग अप्वाइंट्मैंट्स के पीछ दौड़ा करते थे पर अभी अप्वाइंट्मैंट्स भर ही नहीं रही है। उन्होंने बताया कि होशियारपुर पासपोर्ट सेवा केंद्र को 6 मई को खोल दिया गया था। वहां 350 अप्वाइंटमैंट्स को रिलीज किया गया था। अभी तक लोगों ने 150 अप्वाइंटमैंट्स भी नहीं ली है। उन्होंने कहा कि यद्यपि केंद्र सरकार ने कल से पासपोर्ट सेवा केंद्रों में 50 प्रतिशत अप्वाइंटमैंट्स रिलीज करने की अनुमति प्रदान कर दी है लेकिन अब देखना होगा कि कितने लोग अप्वाईट्मैंट के लिए आवेदन करने के लिए आगे आते है।

उन्होंने कहा कि पासपोर्ट सेवा केंद्रों में से अभी जालंधर के केवल एक ही सेवा केंद्र को खोला जा रहा है तथा वहां लोगों के रुझान को देखने के बाद निर्णय लिया जाएगा कि अन्य सेवा केंद्रों को खोला जाए या नहीं। दूसरी और अधिकारियों का मानना है कि जब तक कोरोना वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक लोग विदेश जाने से गुरेज करेंगे। इसी तरह से जो नौजवान नौकरियों की तलाश में विदेश जाकर बसने के इच्छुक थे, उन्होंने भी अपने हाथ पीछे खींच लिए है। संभवतः  अगले 6-8 महीनों में विदेश जाने का रुझान शायद ही नौजवानों में दिखाई दे। 

Vatika