बारिश से प्रभावित हुई गेंहू की खरीद

punjabkesari.in Tuesday, Apr 21, 2020 - 11:45 AM (IST)

 जालंधर:सप्ताह के पहले दिन आसमान में छाए बादल तथा बारिश ने फसल की खरीद के काम में बाधा डाली। सुबह करीब 8 बजे शुरू हुआ गेहूं की खरीद का काम दोपहर ढाई बजे के करीब रोकना पड़ा। उधर, सोमवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री व न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उधर, मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार व बुधवार को धूप खिली रहेगी। जबकि वीरवार को फिर से आसमान में गरज के साथ बादल छाए रहेंगे। पंजाब सरकार ने राज्य भर में 15 अप्रैल से 30 मई तक गेहूं की खरीद का काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत जिला प्रशासन द्वारा कई तरह के नियम निर्धारित कर खरीद का काम निर्विघ्न पूरा करने की तैयारियां भी की हैं। वहीं सोमवार को अचानक से खराब हुए मौसम के कारण खरीद के काम को रोकना पड़ गया। जिले के 124 खरीद केंद्रों में रुका काम

 क‌र्फ्यू के बीच किसानों को नजदीकी स्थानों पर गेहूं की खरीद का काम पूरा करने के लिए जिले में 156 खरीद केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें से अभी तक 124 खरीद केंद्रों में काम शुरू करवाया जा चुका है। यहां पर खाद्य आपूर्ति विभाग, जिला मंडी बोर्ड, मार्केट कमेटी तथा खरीद एजेंसियों का स्टाफ तैनात किया गया है। बारिश के कारण इन 124 खरीद केंद्रों में काम रोकना पड़ा।
 
खाद्य आपूर्ति विभाग तथा मंडी बोर्ड द्वारा खराब मौसम के पूर्वानुमान के चलते जिले की मंडियों में सुबह से ही तिरपाल उपलब्ध करवा दी गई थी। आसमान में गरज के साथ छाए बादल तथा बारिश के बीच मंडियों में लगे गेहूं की ढेरों पर तुरंत तिरपाल बिछा दी गई।  उधर, डी.एफ.एस.सी. नरेंद्र सिंह बताते हैं कि विभाग किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। खराब मौसम के बावजूद किसानों को किसी तरह की दिक्कत पेश नहीं आने दी जाएगी इसके लिए मंडियों में बेहतर शेड से लेकर तिरपाल तक का इंतजाम किया गया है।  कृषि विशेषज्ञ डॉक्टर विनीत शर्मा बताते हैं कि बारिश की रफ्तार बढ़ी तो गेहूं का दाना काला पड़ सकता है। दूसरा फसल भीगने के चलते नमी की मात्रा बढ़ जाएगी जिसका किसानों को नुकसान झेलना पड़ सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News