Radha Soami Beas: डेरा ब्यास के नए बने गुरु का अब तक का सफर, एक Click में जानें सब...

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 04:14 PM (IST)

पंजाब डेस्क: डेरा राधा स्वामी ब्यास के मुखी बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों द्वारा पिछले दिनों अपने उत्तराधिकारी का चयन किया जा चुका है है। उन्होंने जसदीप सिंह गिल को अपना उत्तराधिकारी मनोनीत किया है, जिन्हें सतगुरु के रूप में नाम दान देने का अधिकार भी होगा। आईए, एक नजर डालते हैं जसदीप सिंह गिल के जीवन और शिक्षा परः-

 केमिकल इंजीनियर में PHD है जसदीप सिंह गिल
जसदीप सिंह गिल एक उच्च शिक्षित व्यक्ति हैं, जिन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग में PHD की है। उन्होंने यूनाइटेड किंगडम के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री प्राप्त की है और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली से बायोकेमिकल इंजीनियरिंग और बायोटेक्नोलॉजी में स्नातक की उपाधि ली है। उनकी पत्नी एक डॉक्टर हैं, जिससे उनकी व्यक्तिगत और पेशेवर ज़िंदगी में स्वास्थ्य और शिक्षा का गहरा प्रभाव है।

Work Experience Cipla (2019-2024): 
जसदीप सिंह सिप्ला लिमिटेड के मुख्य रणनीति अधिकारी और वरिष्ठ प्रबंधन कार्मिक (एसएमपी) है जिन्होंने  कंपनी के बाहर व्यक्तिगत हितों को आगे बढ़ाने के लिए इस्तीफा दे दिया है, और उनका अंतिम कार्य दिवस 31 मई, 2024 तक था। जसदीप सिंह  2019 में मुख्य रणनीति अधिकारी और चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में सिप्ला में शामिल हुए। वह बोर्ड पर्यवेक्षक के रूप में एथ्रिस और अचिरा लैब्स प्राइवेट लिमिटेड से भी जुड़े हुए हैं। मार्च तक, वह वेल्थी थेरेप्यूटिक्स के बोर्ड सदस्य थे। इससे पहले, सिंह ने रैनबैक्सी में सीईओ के कार्यकारी सहायक के रूप में और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी एंटरप्रेन्योर्स में अध्यक्ष और अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

बता दें कि बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों, जो पिछले कुछ वर्षों से कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं, उन्होंने इस निर्णय की घोषणा की थी। इस महत्वपूर्ण निर्णय के बारे में जानकारी देते हुए, सभी सेवादार इंचार्जों को एकऑफिशियल पत्र भी भेजा गया है। इस पत्र में कहा गया है कि बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने सुखदेव सिंह गिल के पुत्र जसदीप सिंह गिल को राधा स्वामी सत्संग ब्यास सोसाइटी का नया संरक्षक नियुक्त किया है। जसदीप सिंह गिल 2 सितंबर, 2024 से तत्काल प्रभाव से इस भूमिका को निभाएंगे और संगत का मार्गदर्शन करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News