3 साल में  राधे मां  के वॉयस सैंपल नहीं ले पाई कपूरथला पुलिस

punjabkesari.in Sunday, Dec 09, 2018 - 12:05 PM (IST)

जालन्धर(सोमनाथ): पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा कपूरथला के एस.एस.पी. को पुलिस द्वारा स्वयंभू देवी राधे मां के खिलाफ कार्रवाई न किए जाने के मसले पर बीते दिनों अदालत में तलब किया गया। इस मामले में दायर अवमानना याचिका पर कोर्ट सुनवाई कर रही है। जस्टिस निर्मलजीत कौर ने एस.एस.पी. को कोर्ट में उपस्थित होकर स्थिति स्पष्ट करने को कहा था। 

शिकायतकर्ता सुरिंदर मित्तल सुखविंदर कौर उर्फ  राधे मां के खिलाफ  धार्मिक भावनाएं आहत करने के मामले में पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए यह मामला 2015 को हाईकोर्ट ले गए थे। 3 साल से मामला अदालत की दहलीज पर खड़ा न्याय मांग रहा है। इन 3 सालों में न तो राधे मां कपूरथला पुलिस के समक्ष पेश हुई और न ही उसने पुलिस को वॉयस सैंपल दिए हैं, जबकि कपूरथला से 2 एस.एस.पीज का तबादला हो चुका है और अब एस.एस.पी. सङ्क्षतद्र सिंह मामले की जांच को पूरा करवा रहे हैं ।

पुलिस ने क्या कहा कोर्ट में?
पंजाब पुलिस ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट को बताया कि राधे मां द्वारा वॉयस सैंपल देने से इन्कार करने के बाद उनके वॉयस सैंपल टी.वी. इंटरव्यू से लेकर सी.एस.एफ.एल. चंडीगढ़ भेजे गए हैं। इन सैंपल के साथ ही सुरिंदर मित्तल द्वारा सौंपे गए वॉयस सैंपल का मैच करवाकर आगे कार्रवाई की जाएगी। हाईकोर्ट ने अब सी.एस.एफ.एल. चंडीगढ़ की रिपोर्ट तलब कर ली है।

यह है मामला

विश्व हिंदू परिषद के पूर्व जिला प्रधान सुरिंदर मित्तल ने आरोप लगाया था कि स्वयंभू घोषित देवी राधे मां उसको रात-बेरात फोन कर परेशान करती है। अश्लील बातें करती है। पैसों का लालच देने के साथ-साथ डरा-धमका कर उसे अपने खिलाफ  बोलने से रोकने की कोशिश कर रही है। यही नहीं उन्हें भस्म करने का श्राप तक देती है। अंतत: उन्होंने अगस्त 2015 में पंजाब पुलिस से राधे मां के खिलाफ शिकायत की थी। स्वयं को देवी कहने वाली राधे मां ने तकरीबन 15 साल पहले पंजाब के फगवाड़ा में जागरण किया था।

इस दौरान राधे मां का विरोध शुरू हो गया। यह प्रदर्शन 3 घंटे बाद तब खत्म हुआ था जब राधे मां ने माफी मांगी। इस विरोध की अगुवाई सुरिंदर मित्तल ने ही की थी। सुरिंदर मित्तल का आरोप है कि उनके फोन पर राधे मां लगातार उन्हें परेशान करने वाले व्हाट्सएप मैसेज और कॉल्स करती रही हैं। शिकायत में राधे मां समेत 5 लोगों पर आरोप हैं। फगवाड़ा पुलिस इस मामले में सुरिंदर मित्तल के बयान दर्ज कर चुकी है और वह पुलिस को रिकॉॄडग सीड़ीज भी दे चुके हैं।

विवाद से पुराना रिश्ताखुद को देवी का अवतार बताने वाली राधे मां अर्से से सुर्खियों में है। राधे मां की एक के बाद एक नई कहानियां काफी चौंकाने वाली हैं। उसकी धमकियों और दबंग अंदाज की कहानियां सामने आती रहती हैं। अभिनेत्री डॉली ङ्क्षबद्रा भी उस पर आरोप लगा चुकी हैं। 

यही नहीं वह बुजुर्ग मनमोहन गुप्ता के दिन का चैन और रातों की नींद उड़ा चुकी है। धमकियों के चलते मनमोहन गुप्ता पुलिस में शिकायत दर्ज करवा चुके हैं। मुम्बई में रहते मनमोहन गुप्ता वही शख्स हैं जिनकी एम.एम. मिठाई वाला के नाम से मुम्बई में मिठाई की मशहूर दुकान है और राधे मां की रातों-रात तरक्की के पीछे उनके परिवार का अहम रोल है। बुजुर्ग मनमोहन गुप्ता का आरोप है कि राधे मां ने बरगला कर इनके बेटों को अपने साथ मिला लिया है और वह इनकी जमीन-जायदाद पर भी अपना कब्जा करना चाहती है। 

अखाड़ा परिषद की लिस्ट में घोषित फर्जी संत दोबारा बनीं महामंडलेश्वर  
प्रयागराज में लगने जा रहे कुंभ मेले से पहले अखाड़ा परिषद की लिस्ट में घोषित फर्जी संत राधे मां की जूना अखाड़े में महामंडलेश्वर के रूप में वापसी हो गई है। जानकारी के मुताबिक भक्तों की गोद में बैठकर अश्लील डांस करने के मामले में राधे मां ने लिखित माफी मांगी है और भविष्य में दोबारा इस तरह की हरकत नहीं करने की बात कही है। इसी आधार पर जूना अखाड़ा में उसकी वापसी हुई है। 

कानून के दायरे में रहकर कार्रवाई होगी
पुलिस 3 साल तक राधे मां के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर पाई के जवाब में कपूरथला के एस.एस.पी. सङ्क्षतद्र सिंह ने कहा कि कोई भी व्यक्ति कानून से ऊपर नहीं है और पुलिस अपनी ड्यूटी कर रही है। पुलिस बस वॉयस सैंपल रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। रिपोर्ट के आधार पर जल्द कार्रवाई होगी।  

swetha