अमृतसर का ESI अस्पताल भी कोरोना की गिरफ्त में, फार्मासिस्ट के बाद रेडियोग्राफर आई पॉजिटिव

punjabkesari.in Tuesday, Jun 23, 2020 - 06:00 PM (IST)

अमृतसर(दलजीत शर्मा): आम मुलाजिम तथा मजदूरों को सेहत सेवाएं देने वाला ईएसआई अस्पताल भी कोरोना महामारी की गिरफ्त में आ चुका है। पहले यहां का फार्मासिस्ट (फार्मेसी अफसर) पॉजिटिव आया। इसके बाद महिला रेडियोग्राफर, इसके बाद एक और रेडियोग्राफर को बुखार आया तो उसे भी टेस्ट के लिए भेज दिया गया है, जबकि बाकी बचे एक को एहतियात के तौर पर घर भेज दिया गया है। फिलहाल अब अस्पताल का रेडियोग्राफी विभाग बंद कर दिया गया है।

मरीजों से फैला संक्रमण
अस्पताल के लोगों की मानें तो अस्पताल में कोरोना की शुरुआत से ही एहतियात बरती जाती रही है। डॉक्टर, स्टाफ सभी बचाव के मानकों का पालन करते रहे। इस दौरान मरीजों को भी कहा जाता रहा कि गंभीर हालत में ही आएं लेकिन लोग साधारण सर्दी-जुकाम में भी अस्पताल आ जाते रहे हैं और उसके चलते अस्पताल में भी संक्रमण फैल गया।

फार्मेसी अफसर से हुई शुरुआत
गौर हो कि अस्पताल का एक फार्मेसी अफसर जिसे 7 जून को बुखार आया था और वह 10 जून तक पीड़ित रहा और 11 जून को ठीक होकर ऑफिस आ गया। उसने 18 जून तक ड्यूटी की लेकिन 19 को जब उसका टेस्ट हुआ तो वह पॉजिटिव आ गया। इस दौरान वह अस्पताल में काफी लोगों के संपर्क में आया था। खैर, अस्पताल की महिला रेडियोग्राफर भी 22 जून को बेटे समेत पॉजिटिव आ गई। इसके बाद उसी दिन दूसरे रेडियोग्राफर को भी बुखार आ गया और उसे घर भेजे दिया गया। अस्पताल प्रबंधन ने एहतियात के तौर पर आखिरी रेडियोग्राफर को घर भेज कर विभाग को बंद कर दिया है।

अस्पताल में एक्स-रे बंद
रेडियोग्राफी विभाग में आम दिनों में रोजाना 50 से 60 लोगों के एक्स-रे होते रहे हैं लेकिन कोरोना काल में घट कर यह संख्या 30 से 40 रह गई है। ऐसे में अब मरीजों के एक्स-रे यहां नहीं हो रहे हैं। बता दें कि ईएसआई अस्पताल में सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थानों से जुड़े एक लाख से अधिक मरीजों का इलाज होता है। इधर कोरोना काल के चलते जहां रोज 500 से 600 लोग आते थे वहीं अब यह तादाद घट कर 300 से 400 रह गई है।
 

Vaneet