राहुल गांधी की गैर हाजिरी में कौन लगाएगा चेयरमैनों के नाम पर मोहर

punjabkesari.in Thursday, Jul 11, 2019 - 08:41 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): पंजाब सरकार द्वारा पिछले दिनों 4 शहरों में इम्प्रूवमैंट ट्रस्टों के चेयरमैन लगाकर यह संकेत दे दिया गया है कि बोर्ड-कार्पोरेशन के चेयरमैन लगाने का काफी देर से लटका हुआ काम भी आने वाले दिनों में पूरा होने जा रहा है। मगर इस सवाल का जवाब किसी के पास नहीं है कि राहुल गांधी की गैर हाजिरी में चेयरमैनों के नाम पर मोहर कौन लगाएगा। 

यहां बताना उचित होगा कि कैप्टन अमरेन्द्र सिंह द्वारा विधानसभा चुनाव से पहले टिकट से वंचित रहने वाले नेताओं को कांग्रेस की सरकार बनने पर बोर्ड-कार्पोरेशन के चेयरमैन लगाने का वायदा किया था। मगर अब तक सिर्फ  चुनिंदा नेताओं को ही चेयरमैन लगाया गया है और ’यादातर रिटायर्ड अधिकारियों की एडजस्टमैंट की गई है, जिसे लेकर पार्टी के भीतर बढ़ रहे असंतोष को देखकर हाल ही में चेयरमैन लगाने की प्रक्रिया चालू की गई है, जिसकी शुरूआत 4 शहरों में इम्प्रूवमैंट ट्रस्टों के चेयरमैन लगाकर की गई है।  बाद में चेयरमैन बनने के दावेदारों के बीच हलचल मच गई है, क्योंकि सरकार द्वारा जल्द ही बाकी बोर्ड-कार्पोरेशन के चेयरमैन लगाने की चर्चा जोरों पर है। इसके तहत दावेदारों द्वारा अपने सियासी आकाओं की शरण में जाकर लॉबिंग शुरू कर दी गई है। मगर सब कुछ उस समय हो रहा है जब राहुल गांधी ने इस्तीफा देकर खुद को कांग्रेस की वर्किंग से अलग कर लिया है और पार्टी द्वारा किसी नए अध्यक्ष की नियुक्ति भी नहीं की गई है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि बोर्ड-कार्पोरेशन के चेयरमैन लगाने के लिए बनाई गई लिस्ट पर मोहर कौन लगाएगा।


विधायकों की एडजस्टमैंट को लेकर असमंजस बरकरार
कांग्रेस में पहले दिन से यह कहा जा रहा है कि विधायकों या विधानसभा चुनाव लडऩे वाले नेताओं की जगह उनको चेयरमैन बनाया जाएगा, जिनको टिकट नहीं दी गई थी। हालांकि बाद में राजिन्द्र कौर भट्ठल व लाल सिंह को चेयरमैन बनाया गया है और नवजोत सिद्धू की पत्नी ने बाद में इस्तीफा दे दिया था। अब कई ऐसे विधायकों द्वारा चेयरमैन बनाने की मांग की जा रही है, जो पहले मंत्री की कुर्सी पर दावेदारी जता रहे थे। इसी तरह कई सीनियर विधायक अपने परिवार के किसी सदस्य को चेयरमैन नियुक्त करने का दबाव बना रहे हैं, जिसे लेकर क्या फैसला होगा जिसकी तस्वीर अभी साफ  नहीं हो पाई है।

चेयरमैन लगाने के लिए सांसदों व विधायकों को दी जाएगी तरजीह
बताया जाता है कि पंजाब सरकार द्वारा स्टेट लैवल पर बोर्ड-कार्पोरेशन के चेयरमैन लगाने के अलावा जिला स्तरीय प्लाङ्क्षनग बोर्ड, जिला परिषद व मार्कीट कमेटी के चेयरमैन नियुक्त करने की कवायद भी शुरू कर दी गई है। इसके लिए नाम फाइनल करने को लेकर सांसदों व विधायकों की सिफारिश को तरजीह दी जाएगी।

Vatika