अनुच्छेद-370 हटने के बाद 98 दिनों से ठप्प है धरती के स्वर्ग का रेल नैटवर्क

punjabkesari.in Sunday, Nov 10, 2019 - 09:20 AM (IST)

फिरोजपुर(आनंद): धरती का स्वर्ग और जन्नत कहे जाने वाले कश्मीर का रेल नैटवर्क आज 98 दिन बीत जाने के बाद भी पूरी तरह से ठप्प पड़ा है, जिसकी वजह से जहां रेलवे को प्रतिदिन लाखों रुपए का घाटा उठाना पड़ रहा है, वहीं रेल कोच के रख-रखाव और उनकी सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखना पड़ रहा है। 



रेलवे अधिकारियों से हासिल की गई जानकारी के मुताबिक कश्मीर के रेल कोच जब से कश्मीर का रेल नैटवर्क बंद किया गया है तभी से वहां के रेलवे स्टेशनों के यार्ड में महफूज खड़े हैं, जिनके रख-रखाव सहित उनकी सुरक्षा पर ध्यान देने के साथ उनकी मैंटीनैंस का काम भी बखूबी किया जा रहा है। घाटी में रेल की पटरियों पर दौड़ने वाली ट्रेनों के कोच केवल वहीं के लिए ही रखे हुए हैं, जिन्हें वहां के अलावा दूसरे अन्य शहरों और दूसरी अन्य ट्रेनों में प्रयोग नहीं किया जा सकता।

 
अनुच्छेद-370 हटने के बाद से कश्मीर में रोका गया ट्रेन संचालन
कश्मीर का रेल नैटवर्क 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने के बाद से अगले आदेश के लिए रोक दिया गया था और उसके 98 दिन बीत जाने के बाद भी घाटी का रेल नैटवर्क दुरुस्त नहीं हो पाया है।



रेलवे को हरी झंडी का इंतजार
रेलवे को कोई हरी झंडी न मिलने की वजह से ही घाटी का ट्रेन ऑप्रेशन जस का तस है और रेलवे को सुरक्षा की हरी झंडी का बेसब्री से इंतजार है, जबकि फिरोजपुर मंडल के एक उच्च स्तरीय अधिकारी का कहना है कि घाटी के रेल नैटवर्क को लेकर उच्च स्तरीय मीटिंग 2 दिनों बाद की जाएगी, जिसमें कश्मीर में ट्रेन संचालन को लेकर कोई फैसला किया जाएगा।

Edited By

Sunita sarangal