फिरोजपुर मंडल की तरफ से चलाई गई 50 स्पेशल ट्रेनें, 50,000 से अधिक प्रवासी रवाना

punjabkesari.in Tuesday, May 12, 2020 - 04:54 PM (IST)

लुधियाना (गौतम): कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन में रेलवे विभाग द्वारा प्रवासियों की सहूलतों के लिए स्पेशल लेबर ट्रेनें चलाई गई। सिर्फ फिरोजपुर मंडल में ही डिपार्टमेंट द्वारा 50 स्पेशल ट्रेनें चलाकर करीब 50 हजार प्रवासियों को उनकी मंजिल तक पहुंचाया गया। सोमवार को भी विभाग द्वारा लुधियाना स्टेशन से अलग-अलग स्थानों के लिए 5 ट्रेनें चलाई गई। अब तक लुधियाना से ही करीब 22 ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं। अधिकारियों का कहना है कि इसके लिए विशेष एडवाइजरी के अधीन ही काम किया जा रहा है। ट्रेनों में सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन के अलावा जरुरी हिदायतों को ध्यान में रखा जा रहा है तांकि किसी भी तरह की कोई घटना ना हो सके। इसकी सुरक्षा के लिए जी.आर.पी., आर.पी.एफ. के अलावा स्थानीय पुलिस मुलाजिम भी तैनात किए गए हैं। 

डिविजनल रेलवे मैनेजर राजेश अग्रवाल ने बताया कि सोमवार को जालंधर से 50वीं स्पेशल लेबर ट्रेन चलाई गई है। ट्रेनों में लेबरों को रास्ते में खाना, पानी और टिकट भी मुफ्त में मुहैया करवाई गई है। रेलवे विभाग द्वारा 12 मई से शुरु होगी और 15 रूटों पर अप-डाउन के लिए 30 ट्रेनें चलेंगी। सारी ट्रेनें दिल्ली से रवाना होंगी जोकि दिबरूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बैंगलुरु, चेन्नई, तिरुवंतपुरम, मड़गांव, मुंबई सैंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएगी। सभी ट्रेनें ए.सी. कोच होंगी और किराया सुपरफास्ट ट्रेनों के बराबर होगा। सभी ट्रेनों की बुकिंग ऑनलाइन होगी और किसी भी काउंटर से टिकट नहीं मिलेगी। 

यात्रियों के लिए विशेष नियम
विभाग द्वारा यात्रियों के लिए विशेष नियम बनाए गए हैं। उनको ट्रेन चलने के करीब एक घंटा पहले पहुंचना होगा। इस दौरान उनकी मैडीकल जांच होगी। इसके अलावा अन्य प्रोटोकोल, मास्क, दस्ताने, आरोग्य एप लोड करना और सिर्फ आरक्षित टिकट धारकों को ही स्टेशन पर जाने की इजाजत होगी। 12 मई को चलने वाली ट्रेनों में ए ट्रेन दिल्ली से जम्मू-तवी के लिए भी रवाना होगी जोकि रास्ते में लुधियाना, पठानकोट भी रुकेगी।
 

Mohit