हादसे में न ड्राइवर का कोई कसूर और न ही रेलवे विभाग की कोई लापरवाही : डी.आर.एम.

punjabkesari.in Sunday, Oct 21, 2018 - 08:48 AM (IST)

फिरोजपुर(कुमार, मनदीप): अमृतसर रेल हादसे को लेकर डिवीजनल रेलवे मैनेजर फिरोजपुर विवेक कुमार ने रेलगाड़ी के ड्राइवर को क्लीन चिट दी है और कहा है कि इस घटना में रेलवे विभाग की किसी भी तरह की कोई लापरवाही नहीं है। उन्होंने कहा कि इस घटना को लेकर वह किसी पर भी आरोप नहीं लगा सकते, मगर उन्होंने स्पष्ट किया कि इस घटना में रेलवे विभाग या ड्राइवर का कोई कसूर नहीं है। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस घटना को लेकर बहुत से कारण हैं। 

पंजाब केसरी के साथ विशेष रूप में बातचीत करते हुए विवेक कुमार ने कहा कि जब यह हादसा हुआ तब रेलगाड़ी की स्पीड करीब 91 किलोमीटर प्रति घंटा थी और हादसा होते-होते गाड़ी की स्पीड करीब 68 किलोमीटर पर रह गई। उन्होंने बताया कि जब रेलगाड़ी इतनी स्पीड पर होती है तो उसे रोकने में करीब 700 मीटर का डिस्टैंस चाहिए होता है। रेलगाड़ी के ड्राइवर ने हार्न बजाया था जो बिल्कुल ठीक था। जब रेलगाड़ी के ड्राइवर ने हादसा होने पर गाड़ी रोकी तो लोगों ने रेलगाड़ी पर पत्थराव शुरू कर दिया और रेलगाड़ी में सवार यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए ड्राइवर ने रेलगाड़ी को अमृतसर लाना ठीक समझा।

 एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि लोगों की तरफ से रेलगाड़ी पर पत्थराव से गाड़ी को कितना नुक्सान हुआ है इसका अभी तक पता नहीं चला है। उन्होंने पूछने पर बताया कि रेलगाड़ी का ड्राइवर रेल विभाग की सेफ्टी में है। उन्होंने कहा कि जैसे ही उन्हें इस हादसे की जानकारी मिली उसी समय एक्सीडैंट रिलीफ मैडीकल एक्वीयमैंट चलाया गया और अधिकारियों की टीमें वहां पहुंच गईं तथा कंट्रोल रूम स्थापित किया गया। 

रेलवे से हादसाग्रस्त जगह पर दशहरा समारोह करने की नहीं ली गई थी कोई परमिशन 
डी.आर.एम. ने कहा कि लोगों के रेल ट्रैक पर खड़े होने के कारण यह दुखद हादसा हुआ है। इस जगह पर दशहरा समारोह आयोजित करने संबंधी न तो किसी ने रेलवे विभाग से मंजूरी ली थी और न ही रेल विभाग को सूचित किया गया था। घटना के समय अंधेरा था और आतिशबाजी चल रही थी जिसे लोग रेल ट्रैक के बीच खड़े होकर देख रहे थे और किसी का भी इस तरफ ध्यान नहीं गया कि रेलगाड़ी आ रही है।  विवेक कुमार ने बताया कि इस हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों से उनकी हमदर्दी है और उन्हें बहुत दुख हुआ है। उन्होंने लोगों से अपील की कि भविष्य में ऐसा हादसा न हो इसलिए लोग रेल ट्रैकों पर से न गुजरें।  उन्होंने बताया कि इस हादसे के कारण इस रेलवे लाइन पर कई रेल गाडिय़ां रद्द हुई हैं, जिन्हें सुरक्षा संबंधी एन.ओ.सी. लेकर शुरू किया जा रहा है। 

swetha