ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अहम खबर

punjabkesari.in Friday, Nov 23, 2018 - 10:29 AM (IST)

जालंधर (गुलशन): ट्रेनों में सफर करना यात्रियों के लिए काफी किफायती माना जाता है, लेकिन रेलवे ने कुछ ट्रेनों में डायनेमिक फेयर लागू किया हुआ है, जिसमें ट्रेन छूटने से कुछ देर पहले टिकट बुक करवाने पर रेल किराया आम दर के मुकाबले काफी बढ़ जाता है।

तत्काल टिकट बुक करवाने वालों को और ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है, क्योंकि तत्काल में डायनेमिक फेयर भी शामिल हो जाता है, जिससे टिकट महंगा हो जाता है। इससे  तत्काल टिकट बुक करवाने वाले यात्री काफी चिंतित हैं, क्योंकि उन्हें रेल सफर महंगा लगने लगा है। एक अंग्रेजी अखबार द्वारा करवाए गए सर्वे में दिल्ली-मुंबई का राजधानी एक्सप्रेस में अंत समय में बुक करवाए गए थर्ड ए.सी. टिकट का किराया करीब 2900 रुपए है, जिसमें 800 रुपए डायनेमिक फेयर के हैं। सर्वे में 8165 रेल यात्रियों से इस संबंध में पूछा गया तो 74 प्रतिशत ने किराया काफी अधिक बताया, जबकि 5 प्रतिशत लोगों ने इसे रीजनेबल बताया।  

इसके अलावा, 80 प्रतिशत यात्री टिकट रद्द करवाने पर कटने वाले चार्जेज को भी काफी ज्यादा मानते हैं। वहीं, दूसरी तरफ सफाई के मामले में 7739 यात्रियों से उनकी राय ली गई तो ज्यादातर यात्रियों का कहना था कि पिछले 1 साल में ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों की सफाई में काफी इम्प्रूवमेंट हुई है। इसमें 39 प्रतिशत यात्रियों का कहना है कि सफाई में थोड़ी-बहुत बढ़ी है। 38 प्रतिशत यात्रियों ने सफाई को ठीक-ठाक तो 23 प्रतिशत यात्रियों ने कहा कि सफाई में कोई इम्प्रूवमेंट नहीं है। ट्रेनों में मिलने वाले खाने को लेकर भी 8000 यात्रियों की राय ली गई तो ज्यादातर यात्रियों ने कहा कि खाना ठीक है, लेकिन स्वादिष्ट नहीं है। 31 प्रतिशत यात्रियों ने कहा कि खाना हाइजेनिक नहीं है। यात्रियों का कहना है कि ट्रेनों में मिलने वाले खाने की गुणवत्ता बढ़ाई जानी चाहिए, जिसकी जानकारी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन अपनी वेबसाइट पर भी दे सकता है। 

Vatika