यात्रियों की सुविधा के लिए पंजाब के अब इस जिले में बनने जा रहे हैं रेलवे अंडर ब्रिज

punjabkesari.in Tuesday, Feb 16, 2021 - 11:12 AM (IST)

जैतो(रघुनंदन पराशर): फिरोजपुर रेल मंडल के डी.आर.एम. राजेश अग्रवाल ने बताया कि फिरोजपुर-फाजिल्का सेक्शन में मूलभूत संरचनात्मक कार्यों को गति प्रदान करते हुए 95 किलोमीटर घंटा वाले इस मार्ग पर ट्रेनों की गति बढ़ाने के अंतर्गत रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए तथा सड़क यात्रियों के प्रतिबंध रहित आवागमन प्रदान करने के लिए रेल फाटकों के स्थान पर रेलवे अंडर ब्रिज बनाए जाने का कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में 11 फरवरी, 2021 को रेलवे फाटक संख्या 8 पर रेलवे अंडर ब्रिज की लॉन्चिंग 7 घंटे की ब्लॉक लेकर पूरी की गई। यह साइट बहुत ही चुनौतीपूर्ण थी जिसमें एक तरफ कब्रिस्तान तथा दूसरी ओर गांव वाले के खेत होने के कारण मिट्टी निकालने की जगह नहीं थी। साथ ही पूर्व में हुसैनीवाला से निकली नहर के टूटने से जलभराव की स्थिति थी। साइट पर आर.सी.सी. के 40 टन के बक्सों को रखने के लिए 7 मीटर की खुदाई करना आवश्यक था। मिट्टी की खुदाई के पश्चात् संचित भूमिगत जल की निकासी के लिए दो अस्थायी कुएं निर्मित किए गए। 

रेलवे अधिकारी राजेश अग्रवाल ने कहा कि इसके बाद सफलतापूर्वक 6 मीटर चकोर के 6 बक्सों को 25 सेंटीमीटर मोटी स्लैबों के ऊपर रखा गया। मिट्टी की खुदाई 4 बड़ी-बड़ी खुदाई मशीनों (पोकलेन मशीन) द्वारा की गई। संपूर्ण कार्य को निर्धारित अवधि में पूर्ण करके ट्रैक को पुन: रेल संचालन के लिए फिट किया गया। रेलवे द्वारा सभी रेलवे अंडर ब्रिज को बनाने के लिए जल निकासी के लिए आधुनिक व्यवस्था भी की जा रही है जिससे बरसात के दिनों में भी सड़क यातायात सुगमतापूर्वक चालू रहे। साथ ही मनरेगा में लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए पानी की पंपिंग की व्यवस्था का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जाएगा। जिससे क्षेत्र वासियों को रोजगार की सुविधा मिल सकेगी। 

मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने इस कार्य में लूथर, नौरंग तथा करिया पहलमान गांव के वासियों की सहायता तथा सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने मंडल के सिविल इंजीनियरिंग के इस चुनौतीपूर्ण कार्य को सुरक्षित एवं सहजता से पूर्ण करने एवं परिचालन विभाग द्वारा इतने बड़े ब्लॉक की व्यवस्था करने के लिए रेल मंडल टीम की प्रशंसा की। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के बाद देश की अर्थव्यवस्था को समृद्ध करने तथा लोगों को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए मूलभूत संरचनात्मक कार्यों को तीव्र गति से किया जा रहा है।

पंजाब और अपने शहर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

Content Writer

Sunita sarangal