रेलवे ने 25000 मीट्रिक टन आलू का लदान किया: सुधीर कुमार

punjabkesari.in Thursday, Dec 31, 2020 - 11:52 AM (IST)

फिरोजपुर(खुल्लर): उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल द्वारा कपूरथला, करतारपुर, बुटारी, सूरानसी रेलवे स्टेशन से उत्तर पूर्व राज्यो असम (चांगसरी; गुवाहाटी) त्रिपुरा (जिरनिया), नागालैंड आदि एवं धनकुनी पश्चिम बंगाल आदि में गतवर्ष 503 डिब्बे आलू की लोडिंग की गई। यह जानकारी देते हुए वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि इसके द्वारा लगभग 25000 मीट्रिक टन आलू का लदान हो चुका है। किसान एवं व्यापारियों को फुटकर वैगन में लोडिंग का प्रबंध भी किया गया है जिससे कि देश के किसी कोने में एक डिब्बा भी बुक किया जा सकता है। 

गौरतलब है कि पिछले पूरे वित्तीय वर्ष में 366 डिब्बे आलू का लदान हुआ था। इस बार लोडिंग में बढ़ोतरी का मुख्य कारण फुटकर डिब्बो की लोडिंग और प्लांनिंग है। पंजाब से असम, त्रिपुरा, नागालैंड पश्चिम बंगाल आदि आलू से लदे डिब्बे 3 से 5 दिनों में पहुंच रहे है। इसके साथ ही रेलवे का भाड़ा ट्रक के भाड़े से 30 से 40 प्रतिशत किफायत है। सस्ता भाड़ा और तीव्र गति परिवहन आलू के किसानों और व्यापारियों के लिये बहुत ही सहयोगी रहा, जिससे वह देश के दूर दराज हिस्सो में अपना उत्पाद सही समय पर कम खर्चे पर ले जा पाए। 

फुटकर डिब्बों की प्लांनिंग मूवमेंट और डिलीवरी में उत्तर रेलवे के उपमुख्य परिचालन प्रबंधक रजनीश श्रीवास्तव और हरीश गांधी ने अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने बताया कि फिरोजपुर मंडल के कई हिस्से जैसे मोगा, अमृतसर होशियारपुर व लुधियाना में भी आलू की अच्छी पैदावार होती है, इसलिये वहां के किसानों और व्यापारियों को भी इस सेवा का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। फिरोजपुर मंडल के बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट के अथक प्रयासों से यह संभव हो पाया है। 

इस संबंध में मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने बताया कि भारतीय रेलवे द्वारा माल भाड़ा संबंधी नियमों में रियायत/ छूट, फुटकर लोडिंग/मिनी रेक/मल्टी पॉइंट रेक देने के पश्चात् माल ढुलाई में काफी वृद्धि हुई है और पिछले वित्त वर्ष की में 366 वैगन आलू की तुलना में इस वित्त वर्ष 503 वैगन लदान अभी तक हो चुका है और आने वाले समय मे इसके बढ़ने के पूरे आसार हैं। इससे किसानों एवं व्यापारियों को काफी सुविधा प्रदान हुई है। माल भाड़ा ग्राहक, व्यापारी एवं उद्योग से जुड़े व्यक्ति/संस्थान/उपक्त्रम माल भाड़ा लदान से संबंधित किसी भी प्रकार सहायता के लिए 139 और वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक सुधीर कुमार सिंह (9779232900) व मंडल परिचालन प्रबंधक श्री गुरुशरण पाठक (9779232921) से संपर्क कर सकते है।

Sunita sarangal