बेमौसमी बारिश व तेज हवाओं ने किसानों की फिर बढ़ाई चिंता

punjabkesari.in Friday, Apr 19, 2024 - 06:57 PM (IST)

पटियाला (बलजिन्द्र) : बे-मौसमी बारिश और तेज हवाओं के कारण खेतों में खड़ी गेहूं की पकी हुई फसल और मंडियों में पड़ी किसानों की सोने जैसी फ़सल का नुकसान हुआ। आज कई इलाकों में तेज बारिश पड़ी और कई स्थानों पर तेज हवाएं चली। जिस कारण किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें देखने को मिलीं। कई मंडियों में पानी भर गया और मंडियों में पड़ी गेहूं की फ़सल भीग गई। 

पंजाब केसरी टीम की तरफ से नई अनाज मंडी का दौरा करने पर पाया गया कि एक दम तेज़ बारिश के कारण गेहूं की कई ढेरियां गीली हो गई और सड़क पर भी पानी भर गया। हलांकि ज़्यादातर फसल को तिरपालों के साथ ढका हुआ था फिर भी अचानक आई तेज बारिश के कारण तिरपालों पर भी पानी भरा हुआ था। मंडी में पहुंचे गुरप्रीत सिंह नाम के किसान ने कहा कि इस समय हालात यह हैं कि जरा सी बारिश ही काफी ज़्यादा नुकसानदायक है, क्योंकि गेहूं की फ़सल पूरी तरह पकी हुई है। यदि वह खेतों में खड़ी है तो थोड़ी सी तेज़ बारिश के कारण भी नुकसान है और जो काटने के बाद मंडियों में पड़ी है उस का तो नुकसान है ही। उन्होंने कहा कि इस बार गेहूं की फ़सल देरी के साथ पकी परन्तु ऐसे तेज बारिश और हवा के कारण गेहूं की फसल को नुकसान है।

इधर गेहूं की खरीद धीरे होने के कारण मंडियों में गेहूं के ढेर लगे पड़े हैं। अभी सिर्फ बोली नाम की ही की जा रही है। जिस के कारण हरके मंडी में भारी मात्रा में गेहूं के ढेर लगे पड़े हैं। कहने का मतलब है कि आज के ख़राब मौसम के साथ किसानों और आढ़तिया दोनों के होश उड़ा कर रख दिए हैं। यहां यह की जिक्रयोग है कि मंडियों में गेहूं की आमद काफी ज़्यादा तेज है, पिछले कई दिनों से तापमान में हुए अचानक वृद्धि के कारण गेहूं की फसल एक दम आ गई, परन्तु गेहूं की खरीद ऊनी तेजी के साथ नहीं हो रही। जिस के कारण गेहूं की फसल मंडियों में ही पड़ी है। उधर मौमस माहिरों की मानी जाये तो खराब मौसम अगले कुछ दिन ओर जारी रह सकता है। जो कि गेहूं की कटाई के लिए काफ़ी ज़्यादा नुकसानदायक साबित होगा। मौसम माहिरों के मुताबिक अगले कई दिनों तक आज की तरह ही मौसम रहेगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

News Editor

Urmila