पहाड़ों पर बर्फबारी, पंजाब में बारिश ने बदला मौसम का मिजाज

punjabkesari.in Monday, Nov 16, 2020 - 11:38 AM (IST)

मनाली: हिमाचल प्रदेश में मौसम ने करवट बदल ली है। रविवार सुबह से ही लाहौल-स्पीति व कुल्लू-मनाली की चोटियों में बर्फबारी का क्रम शुरू हो गया है। सैलानियों की पहली पसंद रहने वाले अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल रोहतांग व बारालाचा दर्रे सहित शिंकुला व कुंजुम जोत में बर्फ  के फाहे गिरे। उधर पंजाब में भी कई जिलों में बारिश होने से ठंड बढ़ गई है। इससे पहले छाए बादलों के कारण पंजाब के कई जिलों में शाम 4 बजे ही अंधेरा हो गया।

शनिवार को लेह की ओर से सेना के काफिले सहित कुछ वाहन मनाली की ओर आए लेकिन मौसम विभाग द्वारा अलर्ट जारी किए जाने से रविवार को वाहनों की आवाजाही बंद रही। दूसरी ओर लाहौल-स्पीति प्रशासन ने मौसम को देखते हुए मनाली-काजा मार्ग आधिकारिक तौर पर बंद कर दिया है। हालांकि किन्नौर होते हुए काजा घाटी शिमला से जुड़ी रहेगी लेकिन मनाली-काजा मार्ग अब अगले साल गर्मियों में ही बहाल होगा। पहाड़ों में हिमपात का क्रम शुरू होने से घाटी ठंड की चपेट में आ गई है। जिला में तापमान शून्य से भी नीचे लुढ़क गया है और लोग घरों के अंदर दुबकने को मजबूर हो गए हैं।

बर्फबारी से संपूर्ण हिमालयन क्षेत्र में ग्लेशियरों को मजबूत कवच मिलने की संभावना जग गई है। पश्चिमी विक्षोभ को देखते हुए प्रशासन ने सोमवार को भी यैलो अलर्ट जारी किया हुआ है। डी.सी. लाहौल-स्पीति पंकज राय ने बताया कि मनाली-लेह मार्ग पर फिलहाल वाहनों की आवाजाही बंद है। प्रशासन सभी गतिविधियों पर नजर रखे हुए है। प्रशासन किसी भी तरह की विपरीत परिस्थितियों से निपटने को तैयार है और सभी आपात तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News