पराली की समस्या को हल करने के लिए राज कुमार वेरका ने दिया यह सुझाव

punjabkesari.in Tuesday, Oct 19, 2021 - 04:17 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के अक्षय ऊर्जा और सामाजिक न्याय मंत्री डा. राज कुमार वेरका ने पराली की समस्या के निपटारे के लिए बायोमास प्राजैकट स्थापित करने की जरूरत पर जोर दिया है। यहां जारी एक बयान में डा. वेरका ने कहा कि बिजली की बढ़ रही मांग और पानी, कोयला आदि जैसे कुदरती साधनों की पैदा हो रही कमी के साथ पूरा करने के लिए अक्षय ऊर्जा को अधिक से अधिक प्रयोग में लाए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बिजली की लगातार बढ़ रही मांग और पराली की समस्या के साथ पूरा करने के लिए पंजाब सरकार ने सौर ऊर्जा पर अधिक से अधिक ध्यान केंद्रित करने की दिशा की तरफ कदम उठाए हैं।

उन्होंने बताया कि अब तक राज्यों में अक्षय ऊर्जा के 1700.77 मेगावाट की सामर्थ्य के प्राजैकट लगाए जा चुके हैं और 184.12 मेगावाट के सामर्थ्य के और प्राजैकट लगाए जा रहे हैं। जमीन सतह (ग्राउंड मौंटड) पर 815.5 मेगावाट, छत (रूफ सोलर) पर 136.1 मेगावाट और नहरों पर 20 मेगावाट सामर्थ्य के सौर ऊर्जा प्राजैकट अब तक कार्यशील हो गए हैं। इन प्रोजेक्टों की संख्या क्रमवार 71, 14 और 4 है। डा. वेरका अनुसार अकेले सौर ऊर्जा के 729.17 मेगावाट के प्राजैकट स्थापित हो चुके हैं और 58.75 मेगावाट के प्राजैकट प्रगति अधीन हैं।

अक्षय ऊर्जा के प्रोजेक्टों में बायोमास को-जनरेशन शक्ति प्राजैकट 458.07 मेगावाट और बायोमास शक्ति प्राजैकट 97.5 मेगावाट शामिल हैं। 23 बायो सी.एन.जी. प्राजैकट निर्माण अधीन हैं। इनसे कुल 260 टन कम्परैस्सड बायोगैस (सी.बी.जी.) पैदा होगी। इनमें एशिया का सबसे बड़ा सी.बी.जी. प्राजैकट भी है, जिसकी सामर्थ्य 33.23 टन सी.बी.जी. प्रति दिन है। यह प्राजैकट लहरागागा तहसील में लगाया जा रहा है और यह दिसंबर, 2021 में चालू हो जाएगा।

इस के इलावा एच.पी.सी.एल. तेल कंपनी की तरफ से बायो इथानोल प्राजैकट बठिंडा जिला के तलवंडी साबो में निर्माण अधीन है, जोकि फरवरी, 2023 तक शुरू हो जाएगी और इसमें रोजमर्रा की 500 टन पराली की उपभोग होगी। राज्यों के लोगों को भी सौर ऊर्जा अपनाने की अपील करते हुए डा. वेरका ने उनको घरों में सौर ऊर्जा प्लांट लाने के लिए सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि इसके साथ जहां लोगों को महंगी बिजली से राहत मिलेगे, वहां कोयले जैसे स्रोत की भी बचत हो सकेगी। 

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News