जूते मारने की बात पर विधायकों और अफसरशाही के मध्य टकराव बढ़ा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 24, 2019 - 11:50 AM (IST)

जालंधर(नरेंद्र मोहन): पंजाब में विधायकों और अफसरशाही के मध्य टकराव तेज होने लगा है। सत्ताधारी कांग्रेस के मंत्रियों और विधायकों द्वारा अधिकारियों के विरुद्ध छेड़ी ठंडी जंग के सिलसिले में एक बार फिर गिद्दड़बाहा के विधायक राजा वडिंग़ ने जल स्रोत विभाग के कार्यकारी इंजीनियर को जूते मारने की बात की है।

इसके विरुद्ध जल स्रोत विभाग के एक शिष्टमंडल ने मुख्यमंत्री कार्यालय में इस संबंधी बात करने बारे कहा है जबकि दूसरी ओर राजा वडिंग़ समेत मालवा क्षेत्र के कुछ विधायक भी मुख्यमंत्री से मिलने की बात कह चुके हैं। मालवा क्षेत्र में जाती सरहिंद फीडर पर लगे लिफ्ट पम्पों को लेकर नहर के एक क्षेत्र के किसान आंदोलित हैं। लंबी में लगे धरने को समाप्त करवाने आए गिद्दड़बाहा के कांग्रेसी विधायक राजा वडिंग़ ने किसानों को खुश करने के लिए जल स्रोत विभाग के अबोहर स्थित कार्यकारी इंजीनियर को जूते खिलाने की बात कही थी और कहा था कि किसान अपने लिफ्ट पम्पों के कनैक्शन खुद ही नहर के साथ जोड़ लें। वास्तव में जल स्रोत विभाग के पास शिकायतों का अम्बार लग रहा था कि किसान सरहिंद फीडर पर लिफ्ट पम्प लगा कर बड़ी मोटरें लगाकर आबंटित मात्रा से कहीं ज्यादा पानी खींच रहे हैं जिससे नहर के ही दूसरे क्षेत्र के जिला फरीदकोट, मुक्तसर, फिरोजपुर, फाजिल्का जिला के किसान पानी की कमी को झेल रहे हैं। 

दिलचस्प बात यह भी है कि पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष सुनील जाखड़ अपने पूर्व विधानसभा क्षेत्र अबोहर उपमंडल में इसी बात से पैदा हो रही पानी की कमी के विरुद्ध जल स्रोत विभाग के अधिकारियों से मिलते रहे हैं और उनका आरोप रहा है कि लंबी इत्यादि क्षेत्र में प्रभावशाली बादल परिवार अधिक पानी ले रहा है और इधर के किसानों का हक मारा जा रहा है। अब दूसरी तरफ  से कांग्रेस के ही विधायक वडिंग़ ने जल स्रोत विभाग के विरुद्ध मोर्चा खोल दिया है। विभाग के एक अधिकारी का कहना था कि वे नेताओं के मध्य सैंडविच बन रहे हैं। 

Vatika