राजनाथ से की 5 साल नजरबंद रहे 365 सिखों के मुआवजे के विरोध में डाली पटीशन वापस लेने की मांग

punjabkesari.in Tuesday, Jun 26, 2018 - 09:05 PM (IST)

जालंधर(बुलंद): देश-विदेश में सिखों को दरपेश आ रही मुश्किलों बारे आज आल इंडिया सिख स्टूडैंट फैडरेशन के प्रधान मनजीत सिंह भोमा, सर्बजीत सिंह,अमरजीत सिंह व गुरदीप सिंह लील की ओर से गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात करके उन्हें अवगत कराया गया व एक मांग पत्र भी सौंपा गया। इस बारे जानकारी देते हुए भोमा ने बताया कि उन्होंने राजनाथ सिंह के समक्ष सी.बी.आई. द्वारा  केंद्रीय सरकार की ओर से जोधपुर जेल में 5 साल नजरबंद रहे 365 सिखों के मुआवजे के विरोध में हाईकोर्ट में डाली पटीशन को वापिस लेने की मांग की। उन्होंने कहा कि पहले 5 साल नाजायज जेल में सिखों को बंद रखा और अब सरकार उन्हें मुआवजा भी नहीं दे रही। 

इसके अलावा पंजाबी इलाकों में रह रहे सिखों की जमीन छीनकर उन्हें बेघर किए जाने वाले गैर कानूनी व धक्केशाही बारे भी केंद्रीय गृह मंत्री को अवगत कराया गया व सिखों को न्याय दिलाने की अपील की गई। इसके साथ ही 1984 में दिल्ली में सिख विरोध दंगों में बेघर हुए हजारों सिख परिवारों के मुआवजे के लिए भी केंद्र सरकार से मांग की गई।

भोमा ने राजनाथ सिंह से अपील की कि जो सिख कैदी देश की जेलों मे अपनी सजाएं पूरी कर चुके हैं, पर उन्हें रिहा नहीं किया जा रहा उनके लिए तुरंत रिहाई के आदेश दिए जाएं। इसके अलावा उन्होंने राजनाथ सिंह से अपील की कि जिन सिखों के नाम ब्लैकलिस्ट में हैं, उन्हें अपने भारत देश में आकर अपनी मातृभूमि के दर्शन करने की इजाजत की जाए व उनके नाम ब्लैक लिस्ट मे से हटाए जाएं।

 

 

Punjab Kesari