फौज में भर्ती होने का सुनहरा मौका, जल्द पहुंचे यहां

punjabkesari.in Friday, Jun 08, 2018 - 06:54 PM (IST)

पटियाला(जोसन): आर्मी भर्ती दफ्तर, पटियाला द्वारा भारतीय फौज में अलग-अलग वर्गों की भर्ती के लिए एक भर्ती रैली 1 से 13 अगस्त तक करवाई जा रही है। इस रैली में पटियाला समेत संगरूर, मानसा, बरनाला और फतेहगढ़ साहिब जिले के नौजवान हिस्सा ले सकेंगे। यह जानकारी आर्मी भर्ती डायरैक्टर कर्नल अनिल एम. वरगीस ने दी। उन्होंने बताया कि इस भर्ती में हिस्सा लेने के इच्छुक नौजवानों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वैबसाइट पर करवानी जरूरी है और यह 1 जून से चालू हो गई है जो कि 15 जुलाई 2018 तक जारी रहेगी। 

कर्नल अनिल ने बताया कि पटियाला-संगरूर रोड पर स्थित फ्लाइंग क्लब पटियाला के सामने पटियाला मिल्ट्री स्टेशन के खुले मैदान में होने वाली इस भर्ती रैली में सिपाही जनरल ड्यूटी, सिपाही तकनीकी, सिपाही क्लर्क, स्टोर कीपर टैक्निकल (एस.के.टी.) और सिपाही ट्रेडसमैन की भर्ती की जाएगी। भर्ती डायरैक्टर ने और बताया कि सिपाही जनरल ड्यूटी के लिए उम्र (जन्म 1 अकूतबर 1997 से 1 अप्रैल 2001) साढ़े 17 से 21 साल कद 170 सैंटीमीटर भार 50 किलो और छाती 77 सैंटीमीटर होने समेत उम्मीदवार ने दसवीं 45 प्रतिशत अंकों के साथ और बारहवीं किए होने पर 10वीं में प्रतिशत अंकों की कोई शर्त नहीं। सिपाही तकनीकी के लिए उम्र साढ़े 17 से 23 साल कद 170 सैंटीमीटर भार 50 किलो और छाती 77 सैंटीमीटर होने समेत उम्मीदवार ने बारहवीं विज्ञान विषयों फिजिक्स, रसायन शास्त्र, मैथ और अंग्रेजी 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास हो। 

सिपाही नर्सिंग सहायक/नर्सिंग सहायक वैटरनरी के लिए उम्र साढ़े 17 से 23 साल कद 170 सैंटीमीटर भार 50 किलो और छाती 77 सैंटीमीटर होने समेत उम्मीदवार ने बारहवीं विज्ञान विषयों फिजिक्स, रसायन शास्त्र, बायलोजी और अंग्रेजी 50 प्रतिशत अंकों के साथ या बीएससी बॉटनी, जूआलोजी, बायलोजी और अंग्रेजी विषयों के साथ पास हो। सिपाही क्लर्क, स्टोरकीपर टैक्निकल (एस.के.टी.) के लिए उम्र साढ़े 17 से 23 साल कद 162 सैंटीमीटर भार 50 किलो और छाती 77 सैंटीमीटर होने समेत बारहवीं आर्टस, कामर्स या विज्ञान विषयों में 60 प्रतिशत अंकों के साथ पास हो। जबकि सिपाही ट्रेडसमैन के लिए भी उपरोक्त उम्र और कद, भार और छाती वाले उम्मीदवार ने 10वीं या आई.टी.आई. साईंस, मेस और हाऊस कीपिंग में से हो। 

भर्ती डायरैक्टर ने और बताया कि पूर्व सैनिकों के आश्रितों समेत राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाडिय़ों के लिए नियमों मुताबिक कद, भार और छाती में छूट होगी जबकि रैली की जगह पर फिजिकल फिटनेस दिखाते 1.6 किलोमीटर दौड़, पुल-अप्स, 9 फुट गड्ढा, जिगजैग बैलेंस आदि टैस्ट पास करने वालों का मैडिकल होगा और बाद में लिखित टैस्ट (सीईई) भी पास करना पड़ेगा परन्तु इस टैस्ट में नेगेटिव मार्किंग होगी और इसका नतीजा आर्मी की वैबसाइट पर डाल दिया जाएगा। अन्य और ज्यादा जानकारी के लिए हेल्प लाइन नंबर 0175-2300013 पर संपर्क किया जा सकता है। 

भर्ती डायरैक्टर ने और बताया कि आर्मी में भर्ती बिल्कुल मुफ्त और केवल मैरिट पर ही की जाती है, इस लिए उम्मीदवार इस भर्ती के लिए किसी को किसी किस्म की रिश्वत आदि न दें और किसी तरह के टाऊटों से सावधान रहें। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार किसी किस्म का नशा न इस्तेमाल करता हो और उसके शरीर पर किसी किस्म का टैटू भी नहीं छपा होना चाहिए। 

कर्नल अनिल ने और बताया कि उम्मीदवार अपने दाखिला पत्र लेजर प्रिंटर पर निकलवा कर अपने दस्तावेजों की तसदीकशुदा दो-दो कापियों समेत 20 फोटोग्राफ्स समेत रिहायश, जाति, धर्म, आचरण, कुंआरा, पूर्व सैनिकों के साथ संबंध वाले सर्टिफिकेट रैली वाली जगह पर ले कर आएंगे। भर्ती डायरैक्टर ने उम्मीदवारों को अपने खाने-पीने के लिए जरूरी वस्तुओं के साथ ले कर आने की सलाह दी है परन्तु मोबाइल साथ नहीं लाया जा सकेगा। 
 

Vaneet