तस्वीरें: संकल्प रैली में राठौर व कालिया के समर्थक आपस में भिड़े

punjabkesari.in Sunday, Nov 17, 2019 - 02:54 PM (IST)

जालंधर(कमलेश): जिला जालंधर भाजपा गांधी संकल्प यात्रा लोगों को अहिंसा का पाठ पढ़ाने के लिए निकली थी, लेकिन इसके विपरीत भाजपा के 2 गुटों के समर्थक आपस में भिड़ गए। इस घटना को लेकर एक वीडियो भी वायरल हुआ है जोकि शहर में चर्चा का विषय बन रहा है। भाजपा ने 13 नवम्बर को गांधी संकल्प यात्रा की शुरूआत की थी, जोकि 17 नवम्बर तक चलनी है। कल यात्रा का आयोजन रामा मंडी में किया गया।

इस दौरान एक बार फिर से भाजपा की गुटबाजी नजर आई। यात्रा शुरू होने के थोड़ी देर बाद ही दोनों गुटों के समर्थक एक-दूसरे के नेता के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाने लगे, जिसके बाद बात हाथापाई तक पहुंच गई। पुलिस ने बीच में आकर दोनों गुटों को शांत किया। रैली भाजपा निकाल रही थी, लेकिन इसमें अकाली नेता भी शामिल हो गए और उन्होंने भी झड़प के दौरान जमकर उत्पात मचाया। विवाद के दौरान पूर्व पार्षद बलवीर बिट्टू उग्र हो गए और उन्होंने सन्नी शर्मा को थप्पड़ जड़ दिया।  

गौरतलब है कि यह सारा मामला पावर को लेकर खड़ा हुआ है। कालिया पिछले काफी समय से सैंट्रल हलके में सक्रिय हैं, ऐसे में उनके सपोर्टर रामा मंडी में राठौर जिंदाबाद के नारे सुन कर तिलमिला उठे और यहीं से विवाद की शुरूआत हुई व दोनों गुट आपस में गुत्थम-गुत्था हो गए। इस दौरान बैनर पकड़ने को लेकर भी काफी बहस हुई। सूत्रों की मानें तो वीरवार को भी भाजपा द्वारा निकाली गई रैली में बैनर पकड़ने को लेकर दोनों गुटों में बहस हुई थी, लेकिन उस दौरान बात हाथापाई तक नहीं पहुंची थी। दोनों नेताओं ने इस मामले में अपनी प्रतिक्रिया देने से इंकार किया है। गौरतलब है कि पूर्व पार्षद बिट्टू वयाना गोलीकांड में शामिल रहा था और इस मामले में उनकी गिरफ्तारी भी हुई थी। 

स्पोर्ट्स हब प्रोजैक्ट को लेकर भी हुआ था विरोध
राठौर और कालिया में पहले भी स्पोर्ट्स हब प्रोजैक्ट को लेकर विरोध सामने आ चुका है। राठौर एक स्पोर्ट्स मैन होने के नाते जालंधर में स्पोर्ट्स हब प्रोजैक्ट को लाना चाहते थे। कालिया उस समय पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। राठौर ने दक्षिण भारत की एक फर्म से इस प्रोजैक्ट को लेकर बात भी कर ली थी, लेकिन विरोध के चलते यह प्रोजैक्ट सफल नहीं हो पाया था।

बिट्टू ने शुरू की हाथापाई
वायरल वीडियो में नजर आ रहा है कि पूर्व पार्षद बलवीर सिंह बिट्टू ने हाथापाई की शुरूआत की थी। बिट्टू ने भाजपा के युवा मोर्चा प्रधान सन्नी शर्मा से हाथापाई की, जिसके बाद सन्नी को थप्पड़ मारने से विवाद और बढ़ गया था, जिससे कुछ समय के लिए अफरा-तफरी मच गई थी। वहीं राकेश राठौर और रमन पब्बी ने समझदारी से काम लेते हुए सभी को शांत किया।

अनुराग ठाकुर के चलते मजबूत हो रही राठौर की ग्राऊंड
इस बात से सभी लोग परिचित हैं कि राकेश राठौर को अनुराग का करीबी माना जाता है और अनुराग ठाकुर की केन्द्र सरकार में एंट्री के चलते राकेश राठौर की ग्राऊंड कहीं ज्यादा मजबूत हो गई है। चर्चा यह भी है कि पंजाब के अगले विधानसभा चुनावों में राकेश राठौर जालंधर नॉर्थ या जालंधर सैंट्रल से चुनाव लड़ सकते हैं और यही डर भाजपा के कई दिग्गज नेताओं को सता रहा है। राठौर को टिकट दिलवाने में अनुराग ठाकुर अहम भूमिका निभा सकते हैं।

किसके कहने पर आए अकाली नेता, गैंगस्टर और नशा तस्कर!
रामामंडी में भाजपा की निकली संकल्प रैली में अकाली दल के वर्कर शामिल हो गए थे, जबकि यह यात्रा सिर्फ भाजपा ही निकाल रही थी। इस रैली में गैंगस्टर और नशा तस्करों को कौन बुलाकर लाया था जिन्होंने भाजपा की छवि को खराब करने की कोशिश की। सूत्रों के मुताबिक जिला भाजपा अध्यक्ष इस सारी घटना को लेकर एक बड़ी कार्रवाई करने के मूड में हैं। पूरे शहर में हर दिन शांत तरीके से संकल्प रैलियां निकलीं तो फिर रामामंडी में विवाद कैसे हुआ। इस कार्यक्रम की फोटो और वीडियो रिकार्डिंग निकाली जा रही है, जिसमें उन लोगों की पहचान की जा रही है जो माहौल को खराब करने के लिए संकल्प रैली में शामिल हुए थे। सूत्रों के मुताबिक इस रैली में वरिष्ठ भाजपा नेता का माइक पकड़ कर किसने अकाली नेता को दिया, यह भी भाजपा के लिए चिंता का विषय है।

सैंट्रल हलके में दूसरी बार क्यों हुई रैली?
गांधी संकल्प यात्रा के तहत सबसे पहले कैंट हलके से रैली की शुरूआत हुई थी। इसके बाद पंजाब प्रधान की मौजूदगी में सैंट्रल हलके में रैली हुई। शुक्रवार को वैस्ट हलके में रैली हुई। कल एक बार फिर से सैंट्रल हलके में रैली का आयोजन किया गया। शहर में यही चर्चा रही कि अगर शहर को 4 हलकों में बांटा गया है तो एक ही हलके में दूसरी बार रैली क्यों निकाली गई? 

पार्टी में अनुशासनहीनता सहन नहीं की जाएगी : रमन पब्बी
जिला अध्यक्ष रमन पब्बी ने कहा कि पार्टी में अनुशासनहीनता सहन नहीं की जाएगी। इस मामले को लेकर भाजपा के वरिष्ठ नेता अशोक गांधी का कहना है कि पार्टी इस मामले को लेकर चुप बैठने वाली नहीं है। इस मामले की प्रदेश और राष्ट्रीय अध्यक्ष को जानकारी दी जाएगी। जिस नेता ने पूर्व पार्षद बिट्टू को बुलाया था, उसे भी पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा। इस मामले को लेकर पंजाब के युवाओं में भी भारी रोष पाया जा रहा है। 

Edited By

Sunita sarangal