राशन कार्डधारक नहीं ले सकते राशन!, जल्द से करना होगा ये जरूरी काम

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2024 - 03:27 PM (IST)

बरनाला  (विवेक सिंधवानी, बरजिन्द्र): राशन कार्डधारकों के लिए अब ई-के.वाई.सी. करना लाजमी हो गया है। ई-के.वाई.सी. के बगैर कोई भी राशन कार्डधारक राशन नहीं ले सकेगा, ई-के.वाई.सी. की प्रक्रिया के बाद कार्डधारक राशन का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

जानकारी देते हुए फूड सप्लाई विभाग के इंस्पैक्टर वरुण कुमार ने बताया कि राज्य में कालाबाजारी को रोकने तथा उपभोक्ताओं को बढ़िया सहूलियत देने के लिए सरकार हर कदम उठा रही है। राशन कार्डधारकों को ई-के.वाई.सी. से लिंक करने के लिए धनौला में प्रक्रिया चल रही है, सैंकड़ों उपभोक्ताओं ने राशन की दुकानों पर पहुंचकर ई-के.वाई.सी. किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया से राशन की कालाबाजारी तथा जाली राशन कार्ड बनाने वालों पर नकेल कसने के लिए यह बेहद जरूरी थी।

उन्होंने बताया कि यदि कोई राशन कार्डधारक अपना ई-के.वाई.सी. करना चाहता है, तो उसको अपना आधार कार्ड अपने साथ ले जाना चाहिए तथा उसके फिंगर प्रिंट को ई-पी.ओ.एस. मशीन द्वारा स्कैन किया जाएगा। इसके साथ ई-के.वाई.सी. की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इस मशीन द्वारा गलत फीड किए गए मोबाइल नंबर तथा रिलेशन को ठीक किया जा सकता है। लाभपात्रियों को अपील है कि वह जल्दी से जल्दी अपना ई-के.वाई.सी. करवा लें, ताकि सरकारी अनाज लेने में उनको कोई समस्या पेश न आए। इस मौके डिपो होल्डर बंटी तथा उपभोक्ता आदि हाजिर थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News