जलालाबाद उप चुनाव के लिए रविंदर आंवला हो सकते हैं उम्मीदवार!

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 04:05 PM (IST)

जलालाबाद(सेतिया,सुमित): जलालाबाद के उप चुनाव को लेकर पिछले समय दौरान दावेदारियों की बढ़ती संख्या और कांग्रेस पार्टी के नेताओं की आपसी खीचातान से चिंतित हाईकमान अब जलालाबाद के लिए अहम फैसला लेने के मूड में आ गया है। पहले जहां जलालाबाद की सीट को लेकर इस तरह लग रहा था कि जैसे पार्टी हाईकमान इस सीट को लेकर गंभीर नहीं है परन्तु गत दिवस राज्य प्रधान सुनील कुमार जाखड़ की ओर से दोबारा पद संभालने और उप चुनाव न लडऩे संबंधी दिए स्पष्टीकरण के बाद चंडीगढ़ में उप चुनाव को लेकर हुई बैठक के बाद अब जहां टिकट की दावेदारी जताने वाले थोड़ा नामोशी महसूस कर रहे हैं क्योंकि पार्टी हाईकमान इस सीट पर गंभीर होकर चुनाव लडऩे जा रही है। 

सूत्रों से जानकारी मिली है कि इस सीट के लिए यूथ कांग्रेस के राज्य प्रधान रविंदर आंवला (गुरूहरसहाए) को जलालाबाद हलके से कैप्टन अमरिंदर सिंह चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी में हैं। इसके लिए पार्टी हाईकमान ने दावेदारी जताने वालों के साथ गुप्त बैठकें भी की हैं और उनका भरोसा लेने की कोशिश की गई है कि यदि उक्त व्यक्ति को चुनाव मैदान में उतारा जाता है तो फिर उनका रवैया पार्टी प्रति किस तरह का होगा। उल्लेखनीय है कि जलालाबाद हलके से लगभग कांग्रेस पार्टी के साथ संबंधित आधा दर्जन से अधिक नेताओं ने टिकट को लेकर अपनी दावेदारी पेश की है जिसमें राज बख्स कम्बोज, बीएस भुल्लर, काका कम्बोज, गोल्डी कम्बोज, हंस राज जोसन, मलकीत सिंह हीरा, डा. बीडी कालडा, मदन काठगड़, डा. मोहन सिंह फलियांवाला शामिल थे।

इनकी तरफ से पेश की गई दावेदारियों के साथ-साथ कांग्रेसी नेता बी.एस. भुल्लर की ओर से विशेष तौर पर जनरल वर्ग के साथ संबंधित व्यक्ति को मौका देने की बात पार्टी हाईकमान को कही गई थी और साथ ही हर वर्ग को साथ लेकर चलने का दावा किया था। अलग-अलग वर्गों की ओर से पेश की गई दावेदारियों के बाद पार्टी हाईकमान ऐसे चेहरों की तलाश में थी जो सभी वर्ग की बिरादरियों और कांग्रेसी दावेदारियों जताने वालों को साथ लेकर चलने वाले हों और यह तलाश अब संभावी तौर पर रविंदर आंवला पर खत्म होती लग रही है और दावेदारियां पेश करने वाले कुछ नेता भी इस बात पर हामी भर रहे हैं कि पार्टी हाईकमान इस सीट को लेकर रविंदर आंवला को उम्मीदवार बना कर सामने ला रही है। 

उल्लेखनीय है कि रविंदर आंवला जहां एक प्रसिद्ध समाज सेवी और उद्योगपति हैं और यदि उनका राजनीतिक सफर देखें तो रमिंदर आवला 1997 से 2004 तक गुरूहरसहाए और फिरोजपुर के लिए यूथ कांग्रेस के अलग-अलग पदों पर नुमाइंदगी कर चुके हैं और उनकी अच्छी कारगुजारी को देखते हुए फरवरी 2004 से 2006 यूथ कांग्रेस का राज्य प्रधान नियुक्त किया गया व पार्टी के यूथ वर्ग को मजबूत करने के लिए अहम योगदान दिया। उल्लेखनीय है कि रविंदर आंवला परिवार के दिल्ली हाई कमान और पंजाब हाईकमान में अच्छी पकड़ है और स्व. चौ. बलराम जाखड़ तथा आल इंडिया कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला के साथ भी पुराने और गहरे संबंध हैं। वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी नौजवान पीढ़ी को आगे लाने के लिए कोशिशों कर रहे हैं और जिसकी कड़ी के तौर पर कैप्टन अमरिंदर सिंह रमिंदर आवला को उप चुनाव के लिए आगे ला सकते हैं। यदि पार्टी हाईकमान रमिंदर आवला को टिकट देती है तो 2007 से जलालाबाद सीट पर काब्जि अकाली-भाजपा का किला कांग्रेस पार्टी हिलाने में सफल हो सकती है। 

Vaneet