पांडे की नाराजगी के चलते बिट्टू के सामने हलका उत्तरी में 47179 वोटें बहाल रखने का चैलेंज

punjabkesari.in Tuesday, Mar 26, 2019 - 12:05 PM (IST)

लुधियाना(हितेश): महानगर के मौजूदा सांसद रवनीत बिट्टू ने भले ही औपचारिक तौर पर टिकट का ऐलान होने से पहले चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है।  वहीं विधायक राकेश पांडे की नाराजगी के चलते बिट्टू के सामने पिछले चुनावों के दौरान हलका उत्तरी में मिली 47179 वोटें बहाल रखने का चैलेंज भी है।

यहां बताना उचित होगा कि पांडे ने बिट्टू के मुकाबले लुधियाना लोकसभा सीट से कांग्रेस की टिकट के लिए दावेदारी ठोकी हुई है। बिट्टू एक बार फिर टिकट मिलने को लेकर काफी आश्वस्त नजर आ रहे हैं। चुनावों से पहले पांडे को मनाने की सोच के साथ फील्ड में उतर गए हैं। इससे ठीक पहले पांडे ने खुलेआम बिट्टू के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

उन्होंने बतौर एम.पी. बिट्टू की वर्किंग को लेकर अंसतोष प्रकट करते हुए यहां तक कह दिया है कि कांग्रेस के वर्कर व पब्लिक भी बिट्टू से खुश नहीं है। इससे लुधियाना की राजनीति में भूचाल आ गया है। विरोधी पार्टियों को भी बिट्टू को निशाना बनाने का मौका मिल गया है।उपरोक्त घटनाक्रम को लेकर सियासी गलियारों में चर्चा शुरू हो गई है कि अगर बिट्टू को दोबारा टिकट मिलने पर पांडे ने साथ नहीं दिया तो उनके सामने सबसे बड़ा चैलेंज पिछले चुनावों के दौरान हलका उत्तरी से मिली वोटें बहाल रखने का होगा।

पांडे ग्रुप के हैं ज्यादातर कौंसलर
पांडे की नाराजगी के दौर में बिट्टू की मुश्किलें इसलिए भी बढ़ सकती हैं कि हलका उत्तरी में ज्यादातर कांग्रेस के कौंसलर पांडे ग्रुप से संबंधित हैं और किसी भी चुनाव में उम्मीदवार के साथ कौंसलर की मदद जरूरी होती है। जिन कौंसलरों द्वारा यकीनन बिट्टू पर पहले पांडे को साथ लेकर चलने का दबाव बनाया जाएगा।

आंकड़ों पर एक नजर

लोकसभा चुनावों में बिट्टू को कुल वोट मिले-300459
हलका उत्तरी में मिली वोटों की संख्या-47179
राकेश पांडे को 2017 में मिले वोट-44864

 

आशु के मंत्री बनने को लेकर बढ़ गई है कड़वाहट
बिट्टू व पांडे के रिश्तों के बीच कड़वाहट आने की बड़ी वजह भारत भूषण आशु को मंत्री बनाने को भी माना जा रहा है। पांडे के 6 बार विधायक बनने की वजह से वह सीनियर कैटेगरी में आते हैं। इसके बावजूद दूसरी बार के विधायक आशु को कुर्सी मिल गई जिसमें बिट्टू का काफी योगदान बताया जा रहा है।

कांग्रेस का गढ़ माना जाता है हलका उत्तरी
पांडे जिस हलका उत्तरी से लगातार विधायक बन रहे हैं, उसे कांग्रेस का गढ़ माना जाता है जहां से सिर्फ एक बार कांग्रेस के बागी मदन लाल बग्गा द्वारा करीब 23 हजार वोट लेने कारण भाजपा को जीत मिली थी। लेकिन 2017 में बग्गा द्वारा आजाद खड़े होने के अलावा बैंस ग्रुप व आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार को 20 हजार वोट मिलने के बावजूद पांडे को जीत मिली है।

swetha