Punjab wrap up 01 जनवरी: पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Jan 01, 2019 - 10:59 PM (IST)

पंजाब डेस्क: पंजाब सरकार ने नववर्ष के पहले दिन बड़ा फैसला लिया, जिसके तहत अवैध रूप से बनाई गई इमारतों को वैधता प्रदान के लिए वन टाइम सैटलमैंट योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत बिना सीएलयू के बनी इमारतों को नियमित कराया जा सकेगा। पंजाब के कैबिनेट व वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने ‘दि एक्सीडैंटल प्राइम मिनिस्टर’ की रिलीज को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा है कि पंजाब यह फिल्म रिलीज नहीं होगी। पंजाब केसरी पंजाब डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रू-ब-रू करवाएं। पढि़ए एक क्लिक में-

राज्य सरकार को 1000 करोड़ रुपए की आय होने का अनुमान
पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिद्धू ने चंडीगढ़ में पत्रकारों को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य में अवैध इमारतों के निर्माण को सरकार ने बड़ी गंभीरता से लिया है। इन इमारतों को नियमित करने और बिल्डरों को राहत देने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि यह निश्चित किया गया है कि 15 जनवरी से हर हालत में इमारतों का नक्शा ऑनलाइन मुहैया कराया जाए। सिद्धू ने कहा कि वन टाइम सैटलमैंट से राज्य सरकार को 1000 करोड़ रुपए की आय होने का अनुमान है।

‘दि एक्सीडैंटल प्राइम मिनिस्टर’ पंजाब में नहीं होने दी जाएगी रिलीज
पंजाब के कैबिनेट व वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने ‘दि एक्सीडैंटल प्राइम मिनिस्टर’ की रिलीज को लेकर भाजपा पर तीखा राजनीतिक वार किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा अंदर खाते मिलीभगत करके यह फिल्म जानबूझ कर इलैक्शन से पहले रिलीज करवाना चाहती है, ताकि कांग्रेस पार्टी को 2019-लोकसभा मतदान में हराया जा सके।

पाकिस्तान को केवल पंजाब के सिखों का नहीं, पूरे भारत का हमदर्द होना पड़ेगा 
वित्त मंत्री पंजाब मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि अब भारत की ओर कोई भी गलत आंख से नहीं देख सकता है क्योंकि दुश्मन को पहले पंजाब के सिखों के विरोध का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को केवल पंजाब के सिखों का नहीं, पूरे भारत का हमदर्द होना पड़ेगा।

नववर्ष पर कैप्टन बोले, लोकसभा चुनाव में भी होगी कांग्रेस की शानदार जीत
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने भरोसा जताया है कि आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की शानदार जीत अवश्यंभावी है क्योंकि पंचायत चुनावों में कांग्रेस की जीत से कांग्रेस के पक्ष में माहौल बने होने के स्पष्ट संकेत दे दिए हैं। उन्होंने आज यहां कहा कि पिछले साल विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को दस साल बाद सत्ता मिली और कांग्रेस के पक्ष में शुरू हुई लहर देश के कई राज्यों तक पहुंची है और अब पंचायत चुनावों ने लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनने का संकेत दिया है।

मातम में बदली नए साल की खुशियां, मां-बेटी की मौत (तस्वीरें)
नववर्ष की सुबह करीब 8 बजे घने कोहरे के कारण अंबाला-चंडीगढ़ मुख्यमार्ग पर भीषण सड़क हादसे में मां-बेटी की मौत जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। यह हादसा अंबाला-चंडीगढ़ मुख्य मार्ग पर गांव घोलूमजरा नजदीक कोहरे के चलते बस सहित आधा दर्जन से अधिक वाहनों के आपस में टकराने के कारण हुआ।हादसे में टकराई एक कार में सवार मां-बेटी की मौत हो गई जबकि बसों सहित अन्य वाहनों में सवार 2 दर्जन से अधिक व्यक्ति घायल हो गए। हादसे के बाद 2 घंटे तक हाईवे जाम रहा। मौके पर पहुंची पुलिस ने क्षतिग्रस्त वाहनों को किनारे लगाकर जाम को खुलवाया।

सज्जन कुमार को जेल होना सिख कौम के लिए नए साल का तोहफा 
नए साल में बादल परिवार आज सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में नतमस्तक हुआ। इस मौके पर बिक्रम मजीठिया भी उनके साथ मौजूद थे। सुखबीर और हरसिमरत कौर बादल ने नव वर्ष की बधाई देते हुए कहा कि सज्जन कुमार को जेल होना सिख कौम के लिए नए साल का तोहफा है। दंगों के लिए गांधी परिवार जिम्मेदार है। इसके लिए उन्हें भी सजा मिलनी चाहिए। 

सरकारी अस्पतालों में मरीजों को मुफ्त मिलेगा ब्लड
पंजाब के सभी सरकारी अस्पतालों में 1 जनवरी, 2019 से मुफ्त ब्लड की सुविधा प्रदान की जाएगी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ब्रह्म महिंद्रा ने कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों में मरीजों को ब्लड और ब्लड कम्पोनैंट्स मुफ्त प्रदान किए जाएंगे। मंत्री ने कहा कि मुफ्त खून मुहैया करवाने के साथ-साथ सभी अस्पतालों में खून की 24 घंटे उपलब्धता को भी यकीनी बनाया जाएगा। इसे नए साल पर पंजाब की जनता के लिए बड़ा तोहफा माना जा रहा है। 

नए साल पर भीषण सड़क हादसे में फौजी की मौत, कार के उड़े परख्च्चे(तस्वीरें)
कस्बा कोटली सूरत मल्ली के निकट स्थित ग्रीनलैंड पैलेस के पास एक कार के बेकाबू होकर पेड़ से टकराने से फौजी नौजवान की मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार हरपाल सिंह पुत्र लखविन्द्र सिंह निवासी गांव उग्रेवाल जो कि बारांमूला में 20 सिख रैजीमैंट में नौकरी करता है, आज सुबह अपनी स्विफ्ट कार में सवार होकर कोटली सूरत मल्ली से अपने गांव उग्रेवाल को जा रहा था। जब वह ग्रीनलैंड पैलेस के पास पहुंचा तो अचानक कार बेकाबू होकर पेड़ से जा टकराई और पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई।

बटाला में घटा दर्दनाक हादसा, बस की चपेट में आने से लड़की की मौत

आज बाद दोपहर बटाला अमृसतर रोड़ पर अड्डा घसीटपुरा में बस की चपेट में आने से एक लड़की की मौत होने का समाचार प्राप्त हुआ है। जानकारी अनुसार नवजोत कौर पुत्री जगजीत सिंह निवासी नया गांव आयु 15 वर्ष जो 7वीं कक्षा की छात्र है और घसीटपुरा में अपने नानी के घर आई थी और आज जब घर जाने के लिए वह अड्डा घसीटपुरा में खड़ी थी तो अमृतसर से बटाला की ओर जा रही एक तेज रफ्तार बस ने उसको कुचल दिया जिससे उसकी मौके पर मौत हो गई। इस संबंधी मौके पर पहुंचे थाना सदर के ए.एस.आई. पंजाब सिंह ने शव को पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल भेज दिया और बस के ड्राइवर के खिलाफ केस दर्ज कर दिया है। 

अज्ञात हमलावारों ने पूर्व सरपंच के घर की फायरिंग

गांव शाहबाद में पूर्व सरपंच के घर पर अज्ञात हमलावारों द्वारा फायरिंग करने का मामला सामने आया है। जानकारी देते हुए गांव शाहबाद के पूर्व सरपंच गुरदास सिंह पुत्र बेगूमल ने बताया कि देर रात अज्ञात हमलावारों ने उनके घर पर फायरिंग करनी शुरू कर दी। उन्होंने परिजनों सहित घर में छिप कर जान बचाई। हमलावरों द्वारा करीब 9 राऊंड फायरिंग की गई। इस दौरान करीब 5 गोलियां घर के मेन गेट पर लगी। फायरिंग के कारण उनका गेट और अंदर खड़ी 2 कारों क्षतिग्रस्त हो गई।गुरदास सिंह ने बताया कि उनकी किसी के साथ कोई रंजिश नहीं है। उन्होंने पुलिस प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि प्रशासन जल्द से जल्द हमलावरों को ढूंढकर बनती कार्रवाई करें। घटना की सूचना मिलते ही थाना रंगड़ नंगल के एस.एच.ओ. हरजीत सिंह मौके पर पहुंचे, जिन्होंने स्थिति का जायजा लेकर जांच शुरू कर दी है। गांव के गुरुद्वारे में लगे सी.सी.टी.वी. की भी पुलिस द्वारा जांच की जा रही है। 
 

Vaneet