कोरोना की चपेट में आएंगे रैडीमेड गारमैंट शोरुम

punjabkesari.in Monday, May 04, 2020 - 09:31 AM (IST)

लुधियाना(धीमान): कोरोना वायरस से जहां हर ट्रेड प्रभावित हो गया है, वहीं रेडीमेड गारमेंट शोरूम भी इसकी चपेट में आ सकते है। वजह, रेडीमेड गारमेंट को खरीदने से पहले हर ग्राहक उसे पहनकर ट्राई करता है कि कपड़ा उसके शरीर के मुताबिक फिट है या नही। अब लोग ट्राई करने से परहेज करेंगे। ग्राहकों के दिमाग में कोरोना वायरस का नाम इस कदर घुस चुका है कि वह बाजार में फूंक-फूंक कर कदम रखेंगे।
PunjabKesari
इसके चलते लोग रैडीमेड कपड़ा खरीदने से डरेंगे। जिस कारण रैडीमेड गारमेंट शोरूम की बिक्री प्रभावित हो सकती है। वैसे भी शोरूम में हर कपडे के अलग-अलग साइज के दो से तीन पीस ही होते है। हर ग्राहक को रेडीमेड कपड़ा मुहैया करवा पाना शोरूम मालिकों के लिये मुश्किल होगा। यह भी संभव नही है कि कपड़ा खरीदने से पहले हर ग्राहक अपनेसाथ मैडीकल फिट होने का डाक्टरीसर्टीफिकेट साथ लेकर चले। इसलिये रैडीमेड गारमेंट शोरूम वालों के लिये आने वाला समय काफी परेशानियों भरा हो सकता है। शोरूम पर बिक्री नही होगी तो मैन्यूफैक्चरिंग करने वाली इंडस्ट्री भी बंदी की कगार पर आ सकती है। वैसे भी दिल्ली, मुमबई, कोलकत्ता में बंगलदेश के रास्ते चीन का रेडीमेड गारमेंट काफी भारी मात्रा में आता है। कोरोना वायरस से पहले भी जिनके पास माल पड़ा होगा उसे ग्राहक मुफ्त में  खरीदने को तैयार नही होंगे।
PunjabKesari
भारत में हर साल रेडीमेड गारमेंट की ग्रोथ लगभग 6 प्रतिशत के हिसाब से बढ़ती है। यह ग्रोथ सिर्फ भारत में बनने वाले कपड़े की है। इसमें बाहरी देशों से आने वाले रेडीमेड कपड़े की बिक्री को नही जोड़ा गया है। कोरोना वायरस के कारण रेडीमेड गारमेंट का निर्यात भी डगमगाएगा। हर साल भारत से 16.7 बिलियन डालर का निर्यात विभिन्न देशों में होता है। इसका ग्राफ भी सीधा नीचे आएगा। निटवियर क्लब के चेयरमैन विनोद थापर कहते है कि शोरूम के साथ-साथ बी और सी कैटागिरी के रेडीमेड गारमेंट की बिक्री भी नीचे गिरेगी। यह वो बिक्री होती है जो छोटी दुकानों से लेकर रेहड़ी फहड़ी पर होती है।

फिर बढ़ेगा टेलरमेड कपड़ो का दौर
कोरोना वायरस के डर का फायदा टेलरमेड कपड़ो को मिल सकता है। अब ग्राहक रेडीमेड की बजाये टेलर से कपड़े सिलवाने में विश्वास करेंगे। Readymade Garments उन्हें पता होगा कि जो कपड़ा वह सिलवा रहे है उसे किसी ग्राहक ने ट्राई नही किया होगा। सिलने के बाद सीधा ग्राहक ही उसे ट्राई करेगा। इससे एक बार फिर टेलर का दौर वापस आने के चांस बढ़ गये है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News