नैशनल हाईवे पर निर्माण पूरा होने तक बंद हो सकती है टोल टैक्स की वसूली

punjabkesari.in Sunday, Feb 10, 2019 - 08:48 AM (IST)

लुधियाना(हितेश): नैशनल हाईवे पर सिक्स लेङ्क्षनग के अधर में लटके निर्माण के पूरा होने तक टोल टैक्स की वसूली बंद हो सकता है, जिसके साथ ही डी. सी. प्रदीप अग्रवाल ने लोगों को असुविधा होने के आरोप में कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी है। यहां बताना उचित होगा कि नैशनल हाईवे के लुधियाना में पड़ते ज्यादातर हिस्से पर सॢवस लेन बनाने के अलावा ग्यासपुरा, शेरपुर चौक, ताजपुर रोड, बस्ती जोधेवाल चौक में फलाईओवर के निर्माण का काम बाकी रहता है, जो हालात टै्रफिक जाम व हादसों की वजह बन रहे हैं।

शनिवार को हुई युनिफाइड मैट्रोप्लेटिन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी की मीटिंग में शामिल हुए नैशनल हाईवे अथॉरिटी के अफसरों से जब इस बारे में जबावतलबी की गई तो उन्होंने प्रोजैक्ट के डिजाइन में जरूरी बदलाव करने का केस मंजूरी के लिए सरकार के पास पेंङ्क्षडग होने का जबाब दिया। इस पर डी.सी. ने फिलहाल पुराने डिजाइन के मुताबिक ही काम पूरा करने की बात कही, लेकिन एन.एच.ए.आई. व निर्माण कंपनी के अफसर कोई संतोषजनक जबाब नहीं दे पाए और इसके लिए एक महीने से ज्यादा समय लगने का हवाला दिया।इससे नाराज हुए डी.सी. ने साफ कहा कि डैडलाइन खत्म होने के कई साल बाद तक अधर में लटका काम पूरा होने तक टोल टैक्स की वसूली बंद करने के लिए सरकार व एन.एच.ए.आई. को लिखा जाएगा। इसके अलावा लोगों को हो रही परेशानी के लिए भी नियमों के मुताबिक कार्रवाई होगी।

15 महीने में पूरा होगा नहर के अगले हिस्से का निर्माण
नैशनल हाईवे द्वारा फिरोजपुर रोड पर पी.ए.यू. के आगे से नए एलीवेटिड रोड का निर्माण शुरू कर दिया है, जिस वजह से टै्रफिक जाम की काफी समस्या आ रही है। लेकिन पहले नहर के अगले हिस्से का काम पूरा होगा, जिसके लिए अफसरों ने 15 महीने का समय लगने की बात कही है।


लुधियाना-फिरोजपुर रोड पर 31 मार्च तक पूरा होगा सर्विस लेन का काम
लुधियाना से फिरोजपुर तक नैश्नल हाईवे के तहत बन रही रोड पर जगराओं तक फलाईओवर बनाने का काम पुरा हो चुका है। लेकिन मुललांपुर व जगराओं में सर्विस लेन का काम बाकी रहता है, जिसे लेकर अफसरों ने 31 मार्च तक की डैडलाइन दी है।


4 महीने पैंडिंग हुई लाडोवाल बाईपास की डैडलाइन
लाडोवाल बाईपास के निर्माण के लिए वैसे तो अप्रैल तक की डैडलाइन फिक्स की गई थी, लेकिन बाद में जून तक काम पूरा होने की बात कही। अब डी.सी. द्वारा अफसरों से रिपोर्ट मांगी गई तो उन्होंने अगस्त से अक्तूबर तक लाडोवाल बाईपास चालू होने की उम्मीद जताई।

Anjna