रैफरैंडम 2020: खालिस्तान समर्थक SFJ की पेशकश पर UK चौकस

punjabkesari.in Friday, Jul 13, 2018 - 09:15 AM (IST)

जालंधर (विशेष): पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता विधायक सुखपाल सिंह खैहरा द्वारा पिछले माह ‘‘रैफरैंडम 2020’’ पर दिए बयान के बाद एक बार फिर लंदन में रैफरैंडम 2020 के मुद्दे पर हो रही मीटिंग ने सभी का ध्यान इस ओर खींचा है। इस मीटिंग का आयोजन 12 अगस्त को खालिस्तान समर्थक और अलगाववादी सिख संगठन सिख फार जस्टिस (एस.जे.एफ.) द्वारा किया जा रहा है। 

पंजाब पुलिस सहित केंद्रीय एजैंसियां हुर्इ चौकस
यही नहीं इस मीटिंग में भाग लेने के लिए एस.जे.एफ. द्वारा पंजाब के नौजवानों और राजनीतिक कार्यकत्र्ताओं को स्पांसरशिप भेजे जाने की बात कही गई है। इस संबंध में बकायदा व्हाट्सएप पर भाग लेने के इच्छुक नौजवानों से आई.डी. प्रूफ और पासपोर्ट की कापी भेजने को कहा गया है। दूसरी तरफ लंदन में हो रही इस मीटिंग और सोशल मीडिया पर मांगे जा रहे आई.डी. प्रूफ और वीजा कापी को लेकर पंजाब पुलिस सहित केंद्रीय एजैंसियां चौकस हो गई हैं। इस बैठक में खालिस्तान की मांग को लेकर जनमत संग्रह 2020 का प्रस्ताव पास होना है।

हिंसा फैलाने वाले किसी भी समूह को बर्दाश्त नहीं करेंगे
इस बारे में पूछे जाने पर भारत में यू.के. हाई कमीशन के प्रवक्ता ने कहा कि यू.के. सरकार की नीति के अनुसार वहां पर लोगों को एक साथ इकट्ठे होकर अपने विचार रखने का अधिकार है। बशर्ते वे कानून के दायरे में रहकर अपने विचार व्यक्त करें। न्यूयॉर्क में स्थित एस.एफ.जे. के कानूनी सलाहकार गुरपतवंत सिंह पन्नू का कहना है कि उनके संगठन ने पंजाब से आने वाले लोगों को वीजा की स्पांसरशिप देने का फैसला किया है। इसके साथ ही बाहर आने वाले लोगों के लिए लंदन में 10 से 14 अगस्त तक ठहरने का प्रबंध भी किया जा रहा है। यू.के. हाई कमीशन के प्रवक्ता का कहना है कि हम घृणा और हिंसा फैलाने वाले किसी भी समूह को बर्दाश्त नहीं करेंगे। स्पांसरशिप को लेकर सवाल पर यू.के. हाई कमीशन का कहना है कि वीजा देते समय यह नहीं देखा जा रहा है कि स्पांसरशिप कौन दे रहा है। यह देखा जाता है कि दस्तावेज ठीक है या नहीं।  

Vatika