कांग्रेसी मंत्री के रैफरैंडम कनैक्शन पर विपक्ष ने उठाए सवाल

punjabkesari.in Saturday, Aug 18, 2018 - 08:39 AM (IST)

जालंधर(रमनदीप): रैफरैंडम 2020 को लेकर लंदन में हुई रैली के बाद पंजाब के कैबिनेट मंत्री तृप्त राजिंद्र सिंह बाजवा का उस समय दौरान इंगलैंड का दौरा काफी विवादों में घिर गया है। विपक्ष के नेताओं की तरफ से कांग्रेसी मंत्री के इस दौरे को रैंफरैंडम 2020 व बरगाड़ी कांड के साथ जोड़ा जा रहा है।


बेशक कैबिनेट मंत्री अपने इस दौरे को किसी समागम में शामिल होने के लिए जाना बता रहे हैं परंतु अकाली दल-भाजपा के नेताओं का आरोप है कि इस दौरे के दौरान मंत्री की तरफ से रैफरैंडम 2020 के मुख्य नेता अवतार सिंह पन्नू व गुरपतवंत सिंह पन्नू के साथ मुलाकात की गई है। विपक्ष के नेताओं का यह आरोप भी है कि अवतार सिंह पन्नू के 2 रिश्तेदार पुलिस अधिकारी जो अकाली सरकार के समय दौरान बरगाड़ी कांड की जांच के लिए बनाए गए जस्टिस जोरा सिंह कमिश्न की रिपोर्ट में नामजद थे, पर कांग्रेसी मंत्री ने जस्टिस रणजीत सिंह कमिशन की रिपोर्ट में से उन्हें निकलवा दिया। एक भाजपा लीडर के अनुसार अवतार सिंह पन्नू का भाई बलविंद्र सिंह पंजाब में कैबिनेट मंत्री के हलके का रहने वाला है और उसकी मंत्री के साथ काफी नजदीकियां हैं इसलिए उन्हें आशंका है कि कांग्रेसी मंत्री का लंदन में हुई मुलाकात के बाद बरगाड़ी में लगे धरने को शह देने व जांच कमिश्न की रिपोर्ट को लीक करने में हाथ है। जानकारी के अनुसार भाजपा नेता की तरफ से केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को इस पूरे मामले की जांच करवाने के लिए पत्र भी लिखा गया है।

मेरा रैफरैंडम 2020 या उनके किसी नुमाइंदे से दूर-दूर का कोई वास्ता नहीं : बाजवा
जब इस संबंध में श्री बाजवा से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि वह इंगलैंड में एक निजी श्रद्धांजलि समारोह में हिस्सा लेने गए थे। उन्होंने कहा कि वह इस समय कांग्रेस सरकार में उच्च पद पर आसीन हैं और उनका रैफरैंडम 2020 से या उनके नुमाइंदे अवतार सिंह पन्नू व गुरपतवंत सिंह पन्नू से दूर-दूर का कोई वास्ता नहीं है। श्री बाजवा ने कहा कि उन्होंने कभी भी किसी पुलिस अफसर को बचाने की कोशिश नहीं की। उन्होंने कहा कि रैफरैंडम 2020 का जो बवाल है वह भारत के सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल द्वारा फैलाया गया है ताकि ङ्क्षहदू वोट बैंक को इक_ा करके 2019 का चुनाव प्रधानमंत्री मोदी को हिन्दू वोटों के जरिए जितवाया जा सके।  
 

Vatika