कैंट बोर्ड को अभी तक नहीं मिला चुंगी रिफंड का 4.85 करोड़

punjabkesari.in Wednesday, Dec 05, 2018 - 08:39 AM (IST)

जालंधर छावनी(कमलेश): कैंट बोर्ड को अभी तक केन्द्र सरकार की ओर से चुंगी रिफंड का 4 करोड़ 85 लाख नहीं मिल पाया है। इस कारण कैंट बोर्ड का खजाना पूरी तरह खाली हो गया है। गौरतलब है कि जी.एस.टी. को लागू हुए डेढ़ वर्ष हो गया है।

जी.एस.टी. लागू होने के बाद कैंट बोर्ड एरिया में लगने वाली चुंगी को तुरंत प्रभाव से बंद कर दिया गया था। चुंगी की भरपाई के लिए पंजाब सरकार और कैंटोनमैंट बोर्ड में तय हुआ था कि चुंगी के घाटे को पूरा करने के लिए पंजाब सरकार की ओर से रिफंड के तौर पर 4 करोड़ 85 लाख की राशि कैंट बोर्ड के खजाने में डाली जाएगी लेकिन डेढ़ वर्ष बीत जाने के बाद भी कैंट बोर्ड के खजाने में एक धेली भी नहीं आई है। 

बता दें कि चुंगी कैंट बोर्ड की कमाई का सबसे बड़ा साधन था लेकिन व्यापारी वर्ग के लिए यह सिरदर्द बन चुका था और कैंट के व्यापारियों तथा संस्थाओं द्वारा चुंगी को बंद कराने के लिए बड़े स्तर पर धरने-प्रदर्शन भी किए गए थे।कैंट बोर्ड का खजाना खाली होने से कई विकास कार्य भी रुक गए हैं, सड़कों की मुरम्मत का कार्य अधर में है, कैंट में पाइप लाइन को बदलने की योजना भी बीच में लटक गई है। सारे विकास कार्य सरकार की ओर से रिफंड जारी करने के बाद ही पूरे हो सकते हैं।

एग्रीमैंट न होने के कारण चुंगी के रिफंड में हुई देरी
पंजाब सरकार और कैंटोनमैंट के बीच तय हुआ था कि चुंगी रिफंड के तौर पर कैंटोनमैंट को 4 करोड़ 85 लाख रुपए दिए जाएंगे। बोर्ड ने इस बारे में डी.जी. कैंटोनमैंट बोर्ड को लिख सारी जानकारी दी थी। सारे मामले में कैंटोनमैंट और पंजाब सरकार में एग्रीमैंट होना था लेकिन डी.जी. ऑफिस की ओर से देरी के कारण यह एग्रीमैंट नहीं हो सका, जिस कारण चुंगी रिफंड का पैसा अब तक लटका है। गत दिनों विधायक परगट सिंह, सी.ई.ओ. मीनाक्षी लोहिया, वाइस प्रैजीडैंट राजिन्द्र शर्मा ने चीफ सैक्रेटरी पंजाब सरकार से चुंगी रिफंड को लेकर मुलाकात भी की थी लेकिन अब तक उसका कोई नतीजा नहीं निकला है।

swetha