पंजाब पुलिस ने विदेश से लौटे लोगों को लेकर किया हैरानीजनक खुलासा, अब कोई नहीं बचेगा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 14, 2020 - 01:47 PM (IST)

चंडीगढ़: कोरोना वायरस जैसी भयानक महामारी दौरान पंजाब और हरियाणा में विदेश से आए हज़ारों लोगों ने अपनी सही जानकारी नहीं दी, जिस कारण इन लोगों पर सख़्त कार्रवाई करते हुए अब इनके पासपोर्ट रद्द किए जा सकते हैं। ब्यूरो आफ इमीग्रेशन में किसी ने अपने आधार कार्ड का नंबर गलत बताया तो किसी ने अपने पासपोर्ट का नंबर गलत बता दिया। हरियाणा और पंजाब में करीब 7,000 लोगों की डिटेल खंगाली जा चुकी है, जो गलत जानकारी दे रहे हैं। रीजनल पासपोर्ट दफ्तर, चंडीगढ़ में इनका रिकार्ड दोनों राज्यों की पुलिस ने चैक किया है, जिनमें हैरान करने वाली बात सामने आई है। अब पुलिस की तरफ से ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। ख़ास बात यह है कि इन लोगों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं, चाहे ही इनकी संख्या कम है।

इस तरह हो रहा है खुलासा
पंजाब में ऐसे लोगों की संख्या हज़ारों में बताई जा रही है, दूसरी तरफ़ हरियाणा में भी बड़ी संख्या में केस सामने आए हैं। जब यह लोग विदेशों से लौटे तो इनकी पूरी जानकारी का पता लगाना चाहा तो इन लोगों ने बचने के लिए अपना पता, आधार कार्ड नंबर और पासपोर्ट नंबर गलत बता दिए। इन लोगों को ट्रेस करने में भारी परेशानी हुई। इसके बाद पंजाब और हरियाणा पुलिस ने पासपोर्ट दफ़्तर से इसकी डिटेल निकलवानी शुरू की है।


रद्द किए जाएंगे पासपोर्ट
विदेश से आने के बाद ख़ुद को क्वारंटाइन की बजाय गलत पता बताने वालों को ट्रेस किया जाएगा और यदि पुलिस इनकी शिकायत पासपोर्ट दफ़्तर में करती है तो इनका पासपोर्ट रद्द करने की प्रक्रिया भी होगी।

रोजाना 4 घंटे खोला जा रहा है दफ्तर
रीजनल पासपोर्ट दफ़्तर सैक्टर -34, चंडीगढ़ को जांच में सहयोग के लिए 4 घंटे दफ़्तर खोला जा रहा है। पुलिस जो भी जानकारी ले रही है, विभाग की तरफ से पूरा सहयोग दिया जा रहा है जिससे ऐसे लोगों का पता लगाया जा सके, जिन्होंने प्रशासन को गुमराह करने की कोशिश की है। 

Vatika