Indian Army Agniveer भर्ती के लिए Registration शुरू, इस तारीख तक करें अप्लाई

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2024 - 02:54 PM (IST)

पंजाब डेस्क : भारतीय सेना में अग्निवीर में भर्ती में होने वाले चाहवानों के लिए अहम खबर सामने आई है। दरअसल, सेना में अग्निपथ योजना के तहत वर्ष 2024-25 के लिए ज्वाइन इंडियन आर्मी वैबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गया है। इसके लिए 22 मार्च तक सेना की वैबसाइट पर पंजीकरण करवाया जा सकता है। वैबसाइट पर पंजीकरण की प्रक्रिया 13 फरवरी से आरंभ हो चुकी है। जानकारी के अनुसार अग्निवीर के तहत जनरल, क्लर्क, तकनीकी, ट्रेडमैन (8वीं एवं 10वीं पास, महिला सैन्य पुलिस और रेगुलर कैडर भर्ती धर्मगुरु, नर्सिंग सहयोगी और हवलदार एससी के पदों पर भर्ती होगी। इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

यह भी पढ़ें :  Weather: पंजाब में गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी, कई जिलों में Yellow Alert

सभी योग्य उम्मीदवारों को भारतीय सेना की विभागीय वैबसाइट पर पंजीकरण करना अनिवार्य है और उम्मीदवार की पात्रता तथा शर्तें वैबसाइट पर उपलब्ध हैं। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए वैबसाइट में वीडियो लिंक हैं, जिन्हें उम्मीदवार बदली हुई प्रक्रिया पंजीकरण कैसे करें और ऑनलाइन परीक्षा में कैसे उपस्थित हों, को समझने के लिए देख सकते हैं। यह पंजीकरण अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर ऑफिस असिस्टैंट/स्टोर कीपर टैक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन, अग्निवीर टैक्निकल के उम्मीदवारों को टाइपिंग टैस्ट भी देना अनिवार्य होगा। 

यह भी पढ़ें : Breaking: पंजाब में NIA का बड़ा Action, AAP के ब्लाक प्रधान सहित 5 जगहों पर की Raid

गौरतलब है कि अग्निवीर क्लर्क के पद का नाम बदल कर आफिस असिस्टेंट कर दिया है। आपको बता दें उम्मीदवार को आवेदन फार्म बड़ी ही सावधानी से भरना होगा क्योंकि एक बार फार्म में डिटेल भरकर सबमिट कर दी उसके बाद उसे ही फाइनल माना जाएगा। पहले सेना में भर्ती के लिए लिखित परीक्षा नहीं ली जाती थी, लेकिन अब लिखित परीक्षा देने जरुरी है। परीक्षा सीबीटी मोड में ली जाएगी जिसका आयोजन अप्रैल महीने में किया जाएगा। इसमें जो उम्मीदवार पास होंगे, उनका फिजिकल और मेडिकल टेस्ट होगा। भर्ती के लिए 550 रुपए आवेदन फीस+जीएसटी देना होगा। बताया जा रहा है कि उम्मीदवार आवेदन करते समय अपनी पसंद का केंद्र चुन सकते हैं, जोकि उपलब्धता के आधार पर आबंटित होगा। ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। उन्होंने सेना भर्ती में भाग लेने के सभी इच्छुक उम्मीदवारों से आग्रह किया कि वह अपना पंजीकरण करवाने से पहले सेना की वैबसाइट पर भर्ती के लिए पात्रता व अन्य शर्तों का अवलोकन अवश्य करें।

यह भी पढ़ें : डोली से पहले उठी अर्थी... जयमाला डालते समय स्टेज पर गिरी दुल्हन

अग्निवीर जनरल ड्यूटी पद के लिए 10वीं में कम से कम 45 प्रतिशत अंक, अग्निवीर टेक्निकल पद के लिए 12वीं (अंग्रेजी, मैथमैटिक, फिजिक्स व केमिस्ट्री) कम से कम 50 प्रतिशत अंक, अग्निवीर स्टोरकीपर/क्लर्क के पदों के लिए 12वीं में कम से कम 60 प्रतिशत अंक, ट्रेडमैन पदों के लिए 10वीं/8वीं पास होना जरुरी है। भर्ती के लिए परीक्ष 100 नंबरो की होगा। इसमें जनरल नॉलेज, जनरल साइंस, मैथ्स, लॉजिकल रीजनिंग से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।  पास होने के लिए कम से कम 35 नंबर होने जरूरी है। लेकिन चुनाव मेरिट के हिसाब से ही होगा।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए चुना जाएगा। इसके लिए विभिन्न राज्यों में रैलिया भी आयोजित की जाएगी। जालंधर कैंट में भी अग्निवीरों की भर्ती के लिए रैली होगी।  

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News