प्रशासन ने Helicopter के जरिए जालंधर के बाढ़ पीड़ितों तक गिराए फूड पैकेट

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2019 - 12:42 PM (IST)

जालंधर(पुनीत):जालंधर के कई इलाकों में उत्पन्न हुई बाढ़ की स्थिति के बाद पीडित लोगों तक राहत सामग्री पहुंचाने के लिए प्रशासन जुटा है। इसी क्रम में सेना के 3 हेलीकॉप्टरों द्वारा 50 गांवों में फंसे लोगों के लिए  36 हजार पराठें, पानी और सूखी सामग्री के 18 हजार पैकेट भेजे गए हैं। आपको बता दें कि अभी भी कई गांव ऐसे हैं, जहां के लोग अपने घरों को छोड़कर जाने को तैयार नहीं।

इसी कारण लगभग 50 गांवों के ऐसे लोगों तक प्रशासन द्वारा हैलीकॉप्टर के जरिए राहत सामग्री को एयरड्रोप किया जाएगा। इसके लिए प्रशासन को सेना के 3 हैलीकॉप्टर मिले हैं। आपात स्थिति में हर जगह पहुंचना संभव नहीं होता, इसलिए हैलीकॉप्टर के जरिए राहत सामग्री पहुंचाई जाती है।

बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए प्रशासन ने 1 हजार लोगों को किया तैनात

बाढ़ प्रभावित इलाकों में सबसे अधिक समस्या पीने के साफ पानी की आ रही है, इसलिए प्रशासन द्वारा पीने के पानी के साथ-साथ खाने की सामग्री पहुंचाई जा रही है। प्रशासन ने जिले के 85 गांवों में अलर्ट जारी कर उन्हें खाली करने के आदेश दिए थे, लेकिन देखने में आया कि प्रशासन के निर्देशों के बावजूद लोग अपने घरों में दुबके रहे, जो चिंता का विषय बना हुआ है।  जालंधर जिले के गांव सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। करीब 100 गावों ऐसे हैं जहां पर 2 लाख लोगों की जिंदगी बेहाल हो गई है।

इन लोगों की मदद के लिए प्रशासन ने 1000 लोगों को तैनात किया है। इसके साथ ही रोपड़-आनंदपुर साहिब के 50, फिरोजपुर के 17, कपूरथला के 16 गांवों में भी हालत गंभीर है। नवांशहर, होशियारपुर, अमृतसर के गांवों में भी राहत कार्य जारी है। लुधियाना का बुढ्ढ़े नाला भी लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। शिवपुरी इलाके में लोगों के घरों में पानी भरा हुआ है। दूसरी तरफ संगरूर में लसाडा ड्रेन का पुल भी टूट गया।  

swetha