कोरोना महामारी के दौरान इलाज से वंचित TB के मरीजों के लिए राहत भरी खबर

punjabkesari.in Wednesday, Dec 16, 2020 - 04:43 PM (IST)

अमृतसर(दलजीत): कोरोना वायरस की महामारी के दौरान सरकारी सेवाओं से वंचित हो गए टी.बी. के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। सेहत विभाग द्वारा अब टी.बी. हारेगा देश जीतेगा मुहिम के तहत मरीजों के घरों तक पहुंच कर उन्हें सरकारी सेवाओं का लाभ देने का फैसला किया है। विभाग द्वारा इस संबंध में 50 टीमों का गठन कर दिया है। इसके अलावा उक्त टीम में कोरोना महामारी के लक्षणों वाले मरीजों की भी जांच करेंगी। जिला टी.बी. अधिकारी डा. नरेश चावला द्वारा इस संबंध में दिन-रात एक करके टीमों की मॉनिटरिंग की जा रही है।

जानकारी के अनुसार जिले अमृतसर में 4265 टी.बी. के मरीज विभिन्न संस्थाओं में अपना उपचार करवा रहे हैं। सेहत विभाग द्वारा सरकारी संस्थाओं में टी.बी. के मरीजों का जहां मुफ्त में टच किया जा रहा है, वहीं मुफ्त में उन्हें उनके घर के पास ही दवाई उपलब्ध कराई जा रही है। सेहत विभाग के ध्यान में आया है कि कोरोना महामारी के दौरान 2,000 से अधिक मरीज अमृतसर में ऐसे हैं जो सेहत सेवाओं का लाभ नहीं ले पाए हैं तथा वह टी.बी. की बीमारी से जूझ रहे हैं। टी.बी. एक ऐसी बीमारी है, जिसका समय पर इलाज न करवाए तो यह खतरनाक होकर जानलेवा भी साबित हो सकती है। विभाग द्वारा गठित टीमों में ए.एन.एम. आशा वर्कर मल्टीपरपज हैल्थ वर्कर लोगों के घरों में जाकर मरीजों को ढूंढ लेंगे। इसके अलवा संबंधित क्षेत्र के मैडीकल अधिकारी टीमों का निरीक्षण करेंगे, 14 जनवरी तक टीमों को मरीजों को ढूंढने के निर्देश दिए गए हैं।

जेल के अलावा हाई रिस्क क्षेत्रों में टीमें विशेष तौर पर करेंगे निरीक्षण
सेहत विभाग द्वारा टी.बी. के मरीजों को ढूंढने के लिए सुधार घर वृद्ध आश्रम निर्माणाधीन क्षेत्र स्लम क्षेत्र भट्ठा कारखाने हाई रिस्क वाली आबादियों के अलावा विभिन्न क्षेत्रों में विशेष तौर पर टीमों को निरीक्षण करने के लिए कहा है। टीमों द्वारा आज से जिले में अपना काम शुरू कर दिया गया है। यह टीम मरीजों का मुफ्त में एक्स-रे, बलगम जांच करवाकर मरीज की पुष्टि होने पर उसका मुफ्त में उसके घर के पास ही उपचार शुरू करवाएंगे। विभाग की टीमें 6 महीने तक लगातार मरीज का फॉलोअप करेंगी व उसका इलाज संपन्न करवाएंगे।

1 लाख से अधिक मरीज टी.बी. से जीत चुके हैं जिंदगी की जंग
सेहत विभाग के आंकड़ों के अनुसार टी.बी. एलिमिनेशन प्रोग्राम वर्ष 2003 में शुरू हुआ था, तब से लेकर अब तक जिले में 1,00,000 से अधिक मरीज दवा खाकर टी.बी. से अपनी जंग जीत चुके हैं। विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में सेहत विभाग द्वारा मॉनिटरिंग के बाद ठीक हुए मरीजों की संख्या में और बढ़ौतरी होगी। जिला टी.बी. अधिकारी के पद पर तैनात डा. नरेश चावला की लग्न तथा मेहनत के कारण मरीजों के ठीक होने की दर में लगातार वृद्धि हो रही है। डा. चावला मरीजों को सरकारी सेहत सेवाओं का लाभ देने के लिए गंभीरता से काम कर रहे हैं।

Vatika