श्री करतारपुर साहिब कॉरीडोर को लेकर की गई टिप्पणी का कोई धार्मिक संबंध नहीं : डी.जी.पी. गुप्ता

punjabkesari.in Sunday, Feb 23, 2020 - 07:56 AM (IST)

जालंधर(स.ह.): पंजाब पुलिस के महानिदेशक (डी.जी.पी.) दिनकर गुप्ता ने उनकी करतारपुर साहिब कॉरीडोर को लेकर की गई टिप्पणियों का विरोध करने पर आश्चर्य व गुस्सा व्यक्त करते हुए कहा है कि उनके बयान को सही अर्थों में समझा नहीं गया है। डी.जी.पी. गुप्ता ने कहा कि श्री करतारपुर साहिब कारीडोर खुलने से उन्हें सर्वाधिक खुशी हुई थी क्योंकि लाखों-करोड़ों श्रद्धालुओं की दशकों पुरानी आकांक्षाएं पूरी हुई थीं जिनकी श्री गुरु नानक देव जी व उनकी विचारधारा में पूरी आशा है। 

उन्होंने कहा कि करतारपुर कॉरीडोर खुलने से विभाजन के बाद पाकिस्तान में रह गए धार्मिक स्थानों के खुले दर्शन-दीदार संभव हो सके। उनके लिए प्रसन्नता की बात यह भी थी कि करतारपुर कॉरीडोर को श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर खोला गया। डी.जी.पी. ने कहा कि राज्य सरकार व उनकी एजैंसियों जिनमें पंजाब पुलिस भी शामिल है, ने इस ऐतिहासिक समारोह-उत्सव मनाने के लिए पूरी श्रद्धा व निष्ठा भाव से कार्य किया। राज्य का डी.जी.पी. होने के नाते वह भरोसा देते हैं कि हम पवित्र श्री करतारपुर साहिब की यात्रा को हमेशा रुकावटों से दूर रखेंगे।  

उन्होंने कहा कि डी.जी.पी. होने के नाते उनका यह भी फर्ज बनता है कि वह हिंसक आतंकी गतिविधियों को लेकर लोगों को जागरूक करें, जिन्हें अब भी सीमा पार से पैसा व समर्थन मिल रहा है। हमें सतर्क रहने की भी जरूरत है। उन्होंने केवल इतना कहा था कि कुछ शरारती तत्व जो भारत के खिलाफ हैं, वे ऐसे प्रत्येक अवसर का दुरुपयोग कर सकते हैं ताकि पंजाब में शांति व सद्भाव को भंग किया जा सके। उनकी टिप्पणी केवल पंजाब व भारत की सुरक्षा से संबंधित थी। 

उनके बयान का किसी धर्म या समुदाय से कोई लेना-देना नहीं था बल्कि उन्होंने केवल यही कहा था कि कुछ राष्ट्र विरोधी तत्व ऐसे अवसरों का दुरुपयोग कर सकते हैं जिसे देखते हुए हमें किसी भी संभावित खतरे का सामना करने के लिए सतर्क रहना होगा ताकि राज्य में शांति बनी रहे तथा लोगों की सुरक्षा को कोई खतरा पैदा न हो। पंजाब ने पहले ही आतंकवाद के हाथों लंबा संताप झेला है।  

श्री करतारपुर साहिब को पहला जत्था रवाना करने के समय मैं स्वयं मौजूद था  
डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने कहा कि जब श्री डेरा बाबा नानक से श्रद्धालुओं का पहला जत्था श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के दर्शनों के लिए गया था, तो उस समय वह स्वयं मौके पर मौजूद थे। उन्होंने कहा कि पिछले 4 महीनों में पंजाब पुलिस ने 51000 श्रद्धालुओं को श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के दर्शन करवाने में सहयोग दिया है तथा हम आगे भी अपने प्रयास ऐसे ही जारी रखेंगे।

Edited By

Sunita sarangal