लोकसभा चुनाव: एक्शन मोड में निर्वाचन आयोग, 24 घंटों में उतारे इतने होर्डिंग्स व पोस्टर

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2024 - 12:32 PM (IST)

पंजाब डेस्क : लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो चुकी है। इसके साथ ही पंजाब निर्वाचन आयोग एक्शन मोड में है। जानकारी के अनुसार पंजाब में 24 घंटों में सार्वजनिक स्थानों पर लगे 19 हजार फ्लैक्स, पोस्टर व बैनर व हटाए गए हैं। गौरतलब है कि इनमें सीएम, पीएम, मंत्रियों व अन्य राजनीतिक नेताओं के पोस्टर आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : Loksabha Election के मद्देनजर बैंकों को जारी हुए Order, पढ़ें पूरी खबर...

मिली जानकारी के अनुसार पंजाब में सार्वजनिक स्थानों पर टीमों ने कुल 21878 फ्लैक्स, पोस्टर व बैनर की निशानदेही की, जिसके बाद तुरन्त 18645 को उतारा गया। नगर निगम की तहबाजारी की टीमों ने फ्लैक्स, पोस्टर व बैनर उतारने का काम किया। वहीं निजी प्रॉपर्टी पर 4025 पोस्टर व बैनर की पहचान की गई, जिसके 3541 को उतारा गया। आपको बता दें पंजाब के सभी जिलों में फ्लैक्स, पोस्टर व बैनर उतारने का काम चल रहा है। 

एक्शन में आए निर्वाचन आयोग द्वारा ध्यान रखा जा रहा है कि राजनीतिक पार्टी बिना मंजूरी किसी भी तरीके से अपना प्रचार न कर सकें। इसी लिए बसों व वैबसाइटों पर भी योजनाओं वाले विज्ञापन हटाने शुरू कर दिए है। अब सिर्फ अधिकारियों की तस्वीर रहेगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि विजिल एप पर आने वाली शिकायतों का निपटारा 100 मिनट यानी कि 1 घंटा 40 मिनट में होना चाहिए। इसी के साथ ही निर्वाचन आयोग की इस बात पर नजर रहेगी कि बिना मंजूरी के कोई विकास कार्य शुरू न कवराया जाए। निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के निर्वाचन अधिकारियों को इलाकों में चल रहे विकास कार्यों की लिस्ट बनाने को कहा है। इनमें आवास एवं शहरी विकास विभाग, सिंचाई विभाग, लोक निर्माण विभाग व स्थानीय निकाय विभाग शामिल है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 

News Editor

Kamini