लापरवाही के कारण हो रहे हादसों ने कर दी है पंजाब की सड़कें खूनी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 19, 2019 - 03:07 PM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब (तनेजा): सड़कों पर वाहन चलाते समय लोग बहुत लापरवाही बरतते हैं जिस कारण अधिकतर सड़क हादसे हो रहे हैं। प्रतिदिन कई मौतें होती हैं और अनेक लोग इन सड़क दुर्घटनाओं में गंभीर रूप में घायल हो जाते हैं। मौतों का सिलसिला जारी है परन्तु इसके बावजूद लोग परवाह नहीं करते। लोग घर से टाइम पर नहीं चलते और फिर सड़कों पर वाहन चलाते समय ज्यादा जल्दी करते हैं। कारों व अन्य वाहनों की रफ्तार सड़कों पर अक्सर 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक चली जाती है। कुछ दिन पहले श्री मुक्तसर साहिब से बठिंडा रोड पर कार व तेल वाले टैंकर का जो हादसा घटा, उसमें कार की स्पीड 110 बताई जा रही है और कार में सवार छोटी उम्र के 3 नौजवानों की ही मौत हो गई थी। वहीं अगले दिन इस सड़क पर 2 कारों की आपस में टक्कर हो गई जिसमें 2 मौतें हो गई थीं। यदि देखा जाए तो सड़कों पर इस समय चारों तरफ मौत दौड़ रही है।

ट्रैफिक नियमों का पालन करने पर घट सकती है हादसों की संख्या
यदि सड़कों पर वाहन चलाने समय लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करें तो प्रतिदिन सड़कों पर घटने वाले हादसों की संख्या कम हो सकती है परन्तु ज्यादातर लोग ट्रैफिक नियमों की परवाह नहीं करते। ट्रैफिक विभाग की ओर से लोगों को जागरूक करने के लिए सैमीनार लगाए जाते हैं। स्कूलों, कालेजों में भी विद्यार्थियों को अवगत करवाया जाता है। दूसरी तरफ यदि देखा जाए तो सड़कों पर बढ़ रहे हादसों का कारण नशे भी हैं क्योंकि जो लोग नशों का प्रयोग करके अपने वाहनों को सड़कों पर चलाते हैं, उनमें से कई वाहन हादसों का शिकार हो जाते हैं। विवाह समागमों या पार्टियों से वापस लौटते समय कई वाहन भिड़ जाते हैं। वाहन चलाने समय मोबाइल फोन सुनना या करना गलत है, परन्तु लोग फिर भी नहीं हटते जिस कारण उनसे वाहन नहीं संभाले जाते और एक्सीडैंट हो जाता है। इसके अलावा कई चालक लगातार गाड़ी चलाते हैं और उनको नींद आ जाती है। ऐसे हालात में भी अनेक हादसे घटे हैं और कई मौतें हुई हैं। 

मरने वालों में सबसे अधिक विद्यार्थी वर्ग 

राज्य के हर जिले में सड़क हादसे घट रहे हैं। यदि देखा जाए तो सबसे अधिक मौतें विद्यार्थी वर्ग की हो रही हैं और मरने वालों में 17 से लेकर 30-32 साल के नौजवान ही अधिक हैं। कई सड़क हादसे ऐसे घटे हैं, जो पूरे परिवारों को ही खा गए और घर का कोई सदस्य बाकी नहीं बचा। ऐसे घर सुने हो गए और घरों को ताले लग गए। बहुत सी वैनें, जीपें और बसें चाहे अपनी उम्र भोग चुकी हैं परन्तु फिर भी इनके मालिक ऐसे कंडम हुए वाहनों को सड़कों पर भगाई फिरते हैं, जिस कारण हादसे घट रहे हैं। 

ओवरलोड वाहन गंभीर समस्या
सड़कों पर चल रहे ओवरलोड वाहन भी लोगों के लिए एक बहुत बड़ी समस्या है क्योंकि ऐसे वाहनों के कारण सड़कों पर दुर्घटनाएं हो रही हैं। चाहे ओवरलोड वाहनों पर पाबंदी है परन्तु फिर भी ये वाहन सड़कों पर चलाए जाते हैं। 

नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ हो सख्त कार्रवाई

पंजाब सरकार और प्रशासन के उच्चाधिकारियों को चाहिए कि वे ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों विरुद्ध शिकंजा पूरी तरह कसें ताकि हादसों पर नकेल डाली जा सके। समाज सेवक दरपिंदर सिंह सरां व मनदीप सिंह हेयर रहूडिय़ांवाली ने कहा कि अभिभावकों का भी फर्ज बनता है कि वे अपने छोटे बच्चों को वाहन चलाने के लिए न दें क्योंकि बच्चों की ओर से वाहन चलाते समय भी हादसे घटते हैं।

Anjna