शहीद गुरबिन्दर सिंह को समर्पित 1 करोड़ की लागत से बनेगी सड़क: सिंगला

punjabkesari.in Sunday, Jun 28, 2020 - 07:27 PM (IST)

चंडीगढ़/तोलावालः भारत-चीन सीमा पर स्थित गलवान घाटी में चीन की सेना से हुई झड़प में शहीद हुए भारतीय फौज के सिपाही गुरबिन्दर सिंह के नाम गांव तोलावाल से जखेपल तक लगभग तीन किलोमीटर लंबी नई सड़क का निर्माण किया जाएगा, जिस पर करीब एक करोड़ रुपए का खर्च आएगा। यह घोषणा पंजाब के लोकनिर्माण मंत्री विजय इंदर सिंगला ने की जो शहीद को अंतिम अरदास के अवसर पर श्रद्धांजलि देने आए थे। 

सिंगला ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से गांव के सरकारी स्कूल का नामकरण शहीद सिपाही गुरबिन्दर सिंह हाई स्कूल के तौर पर कर दिया गया है और स्कूल का पुस्तकालय भी शहीद को समर्पित किया गया है। उन्होंने बताया कि गांववासियों की तरफ से शहीद के नाम पर स्टेडियम का निर्माण करने के लिए दो एकड़ जमीन भी मुहैया करवाई गई है। मंत्री ने गलवान घाटी में शहीद हुए देश के बहादुर 20 सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि पंजाब सरकार सभी शहीदों को नमन करती है और इनके बलिदानों को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। 

उन्होंने इस अवसर पर यह भी घोषणा की कि शहीद गुरबिन्दर सिंह की भतीजी, जो आठवीं कक्षा में पढ़ रही है और फौज में शामिल होकर देश की सेवा करना चाहती है, को पंजाब सरकार की तरफ से उसको इस काबिल बनाने के लिए हर संभव मदद मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से शहीद के परिवार को 50 लाख रुपए की वित्तीय मदद और एक पारिवारिक सदस्य को नौकरी देने का वादा किया गया है। उन्होंने कहा कि नौकरी के लिए परिवार की सहमति शहीद के छोटे भाई पर बनी है जिसका नाम योग्यतानुसार भर्ती के लिए भेज दिया गया है।

Mohit