कुंभ मेले से लौट रहे रेलयात्रियों को लुटेरों ने बनाया अपना शिकार

punjabkesari.in Friday, Jan 18, 2019 - 09:53 AM (IST)

पठानकोट(आदित्य): टाटानगर से जम्मूतवी की ओर जाने वाली रेलगाड़ी में नकाबपोश लुटेरों ने गत रात्रि रेलयात्रियों को अपनी लूट का शिकार बनाया और हजारों की नकदी, मोबाइल फोन, स्वर्णाभूषण लूट ले गए। उक्त गाड़ी के पठानकोट सिटी रेलवे स्टेशन पहुंचने पर पीड़ित रेलयात्रियों ने इसकी जानकारी जी.आर.पी. पुलिस की दी और अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया।

पीड़ित रेलयात्री रमेश पुत्र हरनाम सिंह, लाल सिंह पुत्र वीर सिंह, पुष्पा देवी पत्नी लाल सिंह, राकेश कुमारी पत्नी रमेश सिंह, चंचला देवी पत्नी रघुनाथ सिंह, सुशीला पत्नी सुखदेव सिंह सभी निवासी बाई इंदोरिया थाना इंदौरा जिला कांगड़ा व कमलेश पत्नी शशि पाल, नितिका पुत्री शशि लाल, प्रिया सैनी पुत्री सुरिन्द्र पाल सैनी, तृप्ता देवी पत्नी त्रिलोक सिंह, त्रिलोक सिंह पुत्र बलदेव सिंह सभी निवासी बारठ साहिब सरना (पठानकोट) ने बताया कि वे 10 जनवरी को प्रयागराज (इलाहाबाद) में चल रहे कुम्भ मेले में स्नान करने हेतु गए हुए थे। 16 जनवरी को वापस प्रयागराज (इलाहाबाद) से पठानकोट आने हेतु टाटामूरी एक्सप्रैस रेलगाड़ी के कोच एस-8 व ए.सी. के बी-1 कोच में सवार हो गए और जैसे ही रेलगाड़ी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को पार करने के पश्चात देर रात्रि करीब 1.30 बजे आजादपुर सब्जी मंडी के समीप पहुंची तो गाड़ी की स्पीड कम होने के चलते वहां से 10-15 अज्ञात नकाबपोश लुटेरे कोच एस-8 में सवार हो गए और आते ही चेन पुलिंग करके गाड़ी को रोक दिया तथा सोए हुए सभी यात्रियों को तेजधार हथियारों एवं पिस्तौल के बल पर अपनी लूट का शिकार बनाने लगे।

उन्होंने कहा कि यदि कोई यात्री उन्हें रोकने का प्रयास करता तो वह उस पर चाकू से हमला कर देते। देखते ही देखते उक्त नकाबपोश लुटेरे रेलगाड़ी में सवार यात्रियों से नकदी, मोबाइल फोन, स्वर्णाभूषण व प्रयागराज से घर हेतु खरीदारी करके लाए गए सामान को लूट कर रफूचक्कर हो गए। उन्होंने बताया कि उक्त नकाबपोश लुटेरों ने अपनी इस लूट की वारदात के दौरान करीब 3-4 बार चेन पुङ्क्षलग की और रेलगाड़ी को आगे नहीं चलने दिया। लुटेरों द्वारा की गई इस लूट के दौरान यात्री चीखते-चिल्लाते रहे लेकिन कोई भी सुरक्षा पुलिस कर्मचारी नहीं पहुंचा जिससे साफ जाहिर होता है कि रेल मंत्रालय के यात्रियों को सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध मुहैया करवाने के सभी दावे खोखले साबित हो रहे हैं। लुटेरों ने इस लूट की वारदात में कितने यात्रियों को अपना निशाना बनाया है, इसके बारे में कोई सही जानकारी नहीं है। 

Vatika