पुलिस का सूचना तंत्र भी पड़ा कमजोर, लगातार बढ़ रहे हैं लूटपाट मामले

punjabkesari.in Friday, Jun 22, 2018 - 09:56 AM (IST)

जालंधर (रविंदर): महानगर के नागरिक पुलिस के राज में सुरक्षित नहीं हैं। पुलिस जनता को आतंकी घटनाओं से तो बचाना चाहती है, मगर अपराधियों से छुटकारा दिलाना उसके लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। अभी कमिश्ररेट पुलिस ने मंगलवार रात को ही शहर में मॉक ड्रिल की और लोगों को बताना चाहा कि पुलिस के राज में लोग सुरक्षित हैं और शहर में किसी भी तरह की आतंकी घटना से निपटने के लिए मुस्तैद है।

मगर पुलिस जनता को यह बताने में नाकाम रही कि शहर में अपराधियों ने जो हल्ला बोला हुआ है और जनता में जो दहशत कायम की है, उससे वह क्यों छुटकारा नहीं दिला पा रही है? ऐसे में पुलिस तो मॉक ड्रिल में व्यस्त है और अपराधी लूटपाट करने में लगे हैं। पुलिस का सूचना तंत्र कमजोर और मामले भी पैंडिग पड़े है। ऐसा कोई दिन नहीं बीतता, जब शहर में चोरी, लूटपाट या छीना-झपटी की वारदात न हो। पुलिस की ढीली कार्यप्रणाली का असर है कि दिन-ब-दिन अपराधियों व लुटेरों के हौसले बुलंद हो रहे हैं। अभी मंगलवार रात को पुलिस की मॉक ड्रिल खत्म हुई तो बुधवार दिन भर लुटेरों ने अपना असर दिखाया और पुलिस मूकदर्शक बनकर तमाशा देखती रह गई।

मॉक ड्रिल के कुछ घंटे बाद ही लुटेरों ने जिले में धड़ाधड़ वारदातों को अंजाम देना शुरू कर दिया। शिव नगर में दिन-दिहाड़े बेखौफ लुटेरों ने पिस्तौल के बल पर ज्वैलर्स की दुकान पर धावा बोला। कुछ ही मिनटों में लुटेरे काम तमाम कर मौके से भागने में सफल रहे और बाद में घटनास्थल पर पहुंची पुलिस लकीर पीटती नजर आई। इसके बाद कूल रोड पर लुटेरों ने गेम पार्लर के मालिक की पत्नी मनजिंद्र कौर को लूटा। मनजिंद्र कौर के पर्स में 24000 रुपए व अन्य दस्तावेज थे। पुलिस इन लुटेरों का भी कोई सुराग नहीं लगा पाई, जबकि कूल रोड के पास ही पुलिस की नाकाबंदी होती है, मगर बेखौफ लुटेरों को खाकी के डर ने नहीं सताया। इसके बाद कपूरथला चौक पर भी लुटेरों ने स्टाफ नर्स को लूटने का प्रयास किया, मगर लोगों की सजगता के कारण वह लूट में कामयाब नहीं हो सके।

इसके अलावा लुटेरों ने पॉश इलाके ग्रीन मॉडल टाऊन में इन्नोसैंट हार्ट स्कूल के पास 66 साल के रिटायर्ड ऑडिटर विजय कुमार से 54000 रुपए लूट लिए। इस मामले में भी पुलिस के हाथ खाली रहे और लुटेरे बड़े आराम से भागने में सफल रहे। वहीं सदर थाना के 2 इलाकों गांव फाजलपुर व गांव दीवाली के पास दातर मार कर लुटेरों ने 2 अलग-अलग लोगों को लूटा। एक ही दिन में लूटपाट व छीना-झपटी की ऐसे वारदातों के बाद लोगों के दिलों मे दहशत फैली हुई है। लोगों का कहना है कि शहर में कानून व्यवस्था की धज्जियां उड़ चुकी हैं और कोई भी नागरिक खुद को सुरक्षित महसूस नहीं कर रहा है। 

दुकानदार व कारोबारी भी चोरियों व लूट से डरे
जालंधर शहर के आम नागरिकों के अलावा दुकानदार व कारोबारी भी रोजाना हो रही चोरियों व लूटपाट की घटनाओं से डरे हुए हैं, जिस तरह से शिव नगर में ज्वैलर्स की दुकान में धावा बोलकर महज एक मिनट के भीतर लुटेरों ने वारदात को अंजाम दिया, वह निश्चित तौर पर कारोबारियों के लिए खतरे की घंटी है। इसके अलावा सोमवार को शहर के बीचों-बीच लाल बाजार में चोरों ने दो दुकानों पर धावा बोला था। इन चोरियों के बाद कई दुकानदारों ने तो गर्मियों की छुट्टियों में दुकानें बंद न करने का फैसला तक ले लिया है। पुराने बाजार के दुकानदारों ने 25 से 29 तक बाजार बंद करने का ऐलान किया हुआ है। मगर अधिकांश दुकानदार डर के मारे इन छुट्टियों में घूमने जाने की बजाय घर में ही रहना पसंद करेंगे। दुकानदारों का कहना है कि खुद की कमाई को चोरों के हाथ इस तरह वह लुटता नहीं देख सकते। 

वारदातें बढऩे के बाद बदलने पड़े अधिकांश एस.एच.ओ.
शहर में जिस तरह से रोजाना चोरियों व लूटपाट की वारदातें बढ़ रही हैं, उनको गंभीरता से लेते हुए पुलिस कमिश्रर पी.के. सिन्हा ने बुधवार को तकरीबन सभी थानों के एस.एच.ओ. बदल दिए थे। जिन इलाकों में वारदातें ज्यादा हो रही थीं, उन थानों के एस.एच.ओ. को लाइन का रास्ता भी दिखाया गया था। पुलिस कमिश्रर ने सभी एस.एच.ओ. को साफ दिशा निर्देश दिए हैं कि चोरों व लुटेरों पर अंकुश लगाए अन्यथा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

Anjna