छप्पड़ों को लार्वे से मुक्त रखने के लिए रोहू मछली का पूंग छोडऩे की शुरूआत

punjabkesari.in Wednesday, Jun 27, 2018 - 07:07 PM (IST)

बलाचौर (ब्रह्मपुरी): मिशन स्वस्थ पंजाब के तहत जिले के गांवों के छप्पड़ों को मच्छरों के लार्वे, सूक्ष्म जीवाणुओं तथा अन्य छोटे-छोटे कीड़ों, उनके अंडों तथा लार्वे से मुक्त रखने के उद्देश्य से आज रोहू मछली का पूंग छोडऩे के तजुर्बो की शुरुआत की गई। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्रर (विकास) दविन्दर सिंह अनुसार ट्रायल के तौर पर फिलहाल सड़ोआ ब्लाक के सिंघपुर, सहूंगड़ा तथा करावर गांवों के छप्पड़ों का चुनाव किया गया है। सिंहपुर तथा सहूंगड़ा में एक-एक एकड़ तथा करावर में ढाई एकड़ के छप्पड़ों की इस उद्देश्य के लिए चुनाव किया गया है, जहां आज दो-दो हजार रोहू मछली का पूंग इन छप्पड़ों में छोड़ा गया है। 

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्रर (विकास) जो कि जिला मछली पालक विकास एजेंसी के चेयरमैन भी हैं, ने आगे बताया कि यदि यह तीन छप्पड़ों में किया ट्रायल 20 दिनों की निगरानी के बाद सफल सिद्ध होता है तो इसको बाकी के छप्पड़ों में भी दोहराया जाएगा। मछली पालन अधिकारी ढंडूआ नैन्सी कौशल जो कि इन्हें छप्पड़ों में मछली पूंग छोडऩे मौके मौजूद थे, ने बताया कि तीनों छप्पड़ों में पाया गया मछली पूंग व्यापारिक तौर पर मछली पालन का साधन भी बनेगा। 

उन्होंने बताया कि 15 से 20 दिनों बाद यह देखा जाएगा कि आज छोड़ा गया पौने से एक इंच मछली का पूंग 50 एम.एम. तक का विस्तार प्राप्त करता है या नहीं। यदि इस पूंग का निश्चित सीमा तक शारीरिक विकास हो जाता है तो स्पष्ट हो जाएगा कि रोहू मछली का पूंग दूसरे छप्पड़ों में भी पाया जा सकता है जो कि वातावरण तथा पानी साफ रखने में बहुत सहायक होगा। 

Punjab Kesari