अमृतसर एक्सप्रैस-वे का रूट कटड़ा की ओर डाईवर्ट, टकसाली नेता सेखवां बोले पंजाब के साथ बड़ा धोखा

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2020 - 08:29 PM (IST)

बटाला। (योगेश बेरी): आज अपने गांव सेखवां में शिरोमणि अकाली दल टकसाली के महासचिव ज. सेवा सिंह सेखवां ने भव्य प्रैस कान्फ्रैंस को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा जब 2016 में दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रैस-वे बनाने संबंधी भारत माला स्कीम तहत प्रपोजल बनाई गई थी, तब उस समय सुखबीर सिंह बादल व हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टड ने केन्द्र सरकार का धन्यवाद किया था लेकिन अब उन्हें पता चला है कि दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रैस-वे बनाने की जगह उक्त प्रपोजल में से अमृतसर को हटाकर यह रूट वाया कटड़ा की ओर ले जाया जा रहा है जो कि बहुत ही मंदभागी बात है और इसको पंजाब की जनता और खास करके माझे के लोग कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे। 


ज. सेवा सिंह सेखवां ने अपनी बात जारी रखते हुए रोष जाहिर किया कि प्रपोजलें धार्मिक नगरी अमृतसर को ध्यान में रखकर बनाई जाती हैं परन्तु आखिरी समय में वहां लागू न होकर दूसरे शहरों में लागू कर दी जाती हैं जिससे गुरु की नगरी के साथ हमेशा अन्याय होता आया है तथा इसकी मिसाल के न्द्र सरकार द्वारा अमृतसर हेतु मंजूर की गई सैंट्रल यूनिवर्सिटी व एम्ज से मिलती है जिनको अमृतसर में लागू करने की बजाए बठिंडा में ले जाकर लागू करवा दिया गया। ज. सेखवां ने कहा कि इसी तरह एक्सप्रैस-वे को कटड़ा की ओर ले जाकर केन्द्र ने सिखी, पंजाबियों व खास करके माझे के लोगों के साथ धक्का किया है, जिससे पंजाबियों में इस प्रति भारी रोष की लहर है। 


 उन्होंने अमृतसर से संसदीय मैंबर गुरजीत सिंह औजला की ओर से उठाए गए इस मुद्दे के लिए जहां उनकी प्रशंसा की, वहीं साथ ही समूह माझे के नेताओं को दिल्ली-अमृृतसर एक्प्रैस वे की प्रपोजल में से काटे गए अमृतसर को पुन: प्रपोजल में शामिल करवाने हेतु एकजुट होने हेतु कहा और बताया कि यह मुद्दा सभी पंजाबियों का सांझा मुद्दा है। ज. सेखवां ने मजीठिया की ओर से इस मुद्दे के बारे में कोई भी टिप्पणी न की जानी बहुत ही मंदभागी बात है तथा जो यह कुछ अमृतसर गुरू की नगरी के साथ हो रहा है वह किसी कीमत पर नहीं होने दिया जाएगा। ज. सेवा सिंह सेखवां ने समूह राजनीतिक पार्टियों को अपील की कि वह सभी भेदभाव भुलाकर इस दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रैस-वे की प्रपोजल को अमृतसर के लिए लागू करवाने हेतु एक प्लेटफार्म पर एकत्र होकर आवाज बुलंद करें ताकि अमृतसर को उसका हक दिलाया जा सके। इस अवसर पर उनके साथ एड. जगरूप सिंह सेखवां हलका कादियां के इंचार्ज भी मौजूद थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Suraj Thakur

Recommended News

Related News