वित्त मंत्री को दिए 550वें प्रकाशोत्सव के लिए 200 करोड़ जारी करने के निर्देश

punjabkesari.in Friday, Jul 13, 2018 - 03:44 PM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने राज्य के वित्त मंत्री को श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को मनाने के लिए किए जाने वाले विकास व आधारभूत ढांचा कार्यों के लिए 100 करोड़ की राशि तुरंत जारी करने के लिए कहा है। मुख्यमंत्री ने वित्त मंत्री से कहा कि इतनी ही राशि (100 करोड़) का प्रबंध अगले वित्तीय वर्ष में बजट में किया जाए ताकि सुल्तानपुर लोधी तथा डेरा बाबा नानक व बटाला जैसे पवित्र शहरों में उचित प्रबंध व विकास कार्यों को सिरे चढ़ाया जा सके।

कैप्टन ने अपने प्रधान सचिव से कहा कि वह प्रधानमंत्री कार्यालय से सम्पर्क साधकर पंजाब सरकार द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव को हर्षोल्लास से मनाने के लिए प्रस्तावित 2145 करोड़ की केंद्रीय सहायता लेने की कोशिश करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह इस संबंध में केंद्रीय विदेश मंत्रालय को लिखेंगे ताकि पाकिस्तान में स्थित श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के दर्शनों के लिए सिख श्रद्धालुओं को खुला रास्ता मिल सके जहां पर सिखों के पहले गुरु ने अपना अंतिम समय गुजारा था। उन्होंने सांस्कृतिक मामलों के प्रधान सचिव से कहा कि वह पांचों तख्तों के लिए स्पैशल रेलगाड़ी केंद्र सरकार से चलवाने के लिए संभावनाओं का पता लगाएं।

मुख्यमंत्री ने 4 सदस्यीय कमेटी का गठन किया जिसमें कैबिनेट मंत्री नवजोत सिद्धू, सुखविंद्र सिंह रंधावा, विजयइंद्र सिंगला तथा विधायक नवतेज सिंह चीमा को शामिल किया गया है। यह कमेटी 12 नवम्बर 2019 को श्री सुल्तानपुर लोधी में होने वाले प्रमुख समागम की औपचारिकताओं को पूरा करेगी। मुख्यमंत्री ने तैयारियों की समीक्षा के लिए हर महीने बैठक करने का ऐलान किया।  बैठक में वित्त मंत्री मनप्रीत बादल, नवजोत सिंह सिद्धू, सुखजिंद्र सिंह रंधावा, सुख सरकारिया, शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी, विजयइंद्र सिंगला, मुख्य सचिव करण अवतार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव तेजवीर सिंह व अन्य ने भी भाग लिया।

Vatika