राष्ट्रीय व राज्यमार्ग की 10,000 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों को बनाया जाएगा हरा-भरा: सिंगला

punjabkesari.in Thursday, Jun 28, 2018 - 09:04 AM (IST)

जालंधर/चंडीगढ़ (चोपड़ा): पंजाब के लोक निर्माण मंत्री विजयइंद्र सिंगला ने विभिन्न विभागों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मिशन तंदुरुस्त के अंतर्गत विभाग राष्ट्रीय व राज्यमार्ग की 10,000 किलोमीटर ग्रामीण सड़कों पर पौधारोपण करके उनको हरा-भरा बनाएगा। सिंगला ने बताया कि हमारा फोकस किसानों में आत्मविश्वास के साथ-साथ स्वयंसेवकों, पंचायतों, स्वयंसेवी संगठनों की कड़ी बनाकर पौधारोपण को प्रफुल्लित करना है।

राष्ट्रीय व राज्यमार्गों पर पौधारोपण की नीति के बावजूद जमीनी स्तर पर इसे लागू नहीं किया जाता जिसके हल के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों द्वारा नियमित रिपोॄटग व निगरानी की जाएगी। सिंगला ने ङ्क्षचता व्यक्त करते हुए कहा कि किसान फसलों पर पडऩे वाले प्रतिकूल असर के कारण छायादार पौधे लगाने से परहेज करते हैं जिसको लेकर विशेषज्ञों की राय के बाद अब चंपा, चांदनी, सावनी, कनेर आदि के ऐसे पौधे लगाए जाएंगे जिनकी ऊंचाई 8-10 फुट से ज्यादा न हो ताकि किसानों द्वारा ङ्क्षलक सड़कों पर ऐसे पौधे लगाने का विरोध न किया जाए।

पौधों के रखरखाव के लिए मनरेगा वर्करों को भी शामिल किया जा रहा है और लोगों में जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। इस मौके पर पिं्रसीपल चीफ कंजर्वेटर वन, लोक निर्माण विभाग के सचिव, पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन, चीफ आर्कीटैक्ट पंजाब, ग्रामीण विकास व पंचायत विभाग के अधिकारियों, मंडी बोर्ड, सी.जी.एम. नैशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया, डी.एफ.ओ. ने भी अपने सुझाव दिए। 

Anjna